नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली (Virat Kohli) और उप-कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को आज दुनिया के सबसे शानदार बल्लेबाजों में गिना जाता है. टीम इंडिया के इन 2 नायाब हीरों के नाम बहुत से रिकॉर्ड दर्ज हैं. विराट और रोहित दोनों ने ही अनेकों बार टीम इंडिया को मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई है. वैसे तो इन दोनों ही बल्लेबाजों की कामयाबी का आंकलन कोई नौसिखिया  भी कर सकता है पर विराट और रोहित की कामयाबी का असली पैमाना है उनके द्वारा टी20 वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी, वनडे वर्ल्ड कप और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में बनाया गया यह रिकॉर्ड. दरअसल, रोहित शर्मा और विराट कोहली दुनिया के सिर्फ 2 ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने इन सभी आईसीसी टूर्नामेंट्स में मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- B'day Special: धोनी के करियर से जुड़ा है 148 रन का ये अनोखा इत्तेफाक, जानिए डिटेल


आईसीसी टूर्नामेंट्स में रोहित शर्मा और विराट कोहली के अलावा दुनिया का कोई भी बल्लेबाज इस उपलब्धि को हासिल करने में कामयाब नहीं हो पाया है. दोनों ने आईसीसी टूर्नामेंट्स के सभी प्रारूपों में कम से कम एक बार 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड अपने नाम किया हुआ है. रोहित और विराट की इस उपलब्धि के पीछे का राज है उनकी कंसिस्टेंसी. ये दोनों ही बल्लेबाज टेस्ट हो या वनडे या फिर टी20 क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स में अपनी बादशाहत साबित कर चुके हैं.


तो चलिए पहले बात करते हैं 'रन मशीन' कोहली के बारे में, जिन्होंने आइसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2015 के अलावा साल 2019 वर्ल्ड कप में भी 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब जीता था. साथ ही आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में विराट कोहली साल 2009 में एक बार ये अवॉर्ड जीत चुके हैं. आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में उन्होंने एक बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये अवॉर्ड जीता है. इसके अलावा आइसीसी टी-20 वर्ल्ड कप में कोहली ने एक या दो बार नहीं बल्कि 5 बार ये खिताब अपने नाम किया है जो अपने आप में एक शानदार रिकॉर्ड है.



अब बात करते हैं उप-कप्तान रोहित शर्मा की, तो उन्होंने आइसीसी वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप साल 2015 में 1 बार और 2019 के वर्ल्ड कप में 4 बार 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब जीता और आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2016 में रोहित ने 2 बार 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब अपने नाम किया. वहीं, आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में रोहित ने साल 2017 में एक बार 'प्लेयर ऑफ द मैच' का अवॉर्ड जीता था. इन सब के अलावा आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में रोहित ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगातार 2 बार 'प्लेयर ऑफ द मैच' का खिताब अपने नाम किया.