Virat Kohli India vs Bangladesh: श्रीलंका के खिलाफ सीरीज समाप्त होने के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम को मैदान पर उतरने के लिए डेढ़ महीने से ज्यादा समय तक इंतजार करना पड़ेगा. टीम इंडिया को अब बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू मैदान पर टेस्ट सीरीज खेलनी है. श्रीलंका में भारत ने टी20 सीरीज में तो 3-0 से जीत हासिल की, लेकिन उसे वनडे में हार का सामना करना पड़ा. मेजबान टीम ने 3 मैचों की सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया. पहला मुकाबला टाई रहा था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कोहली के लिए खास होगा बांग्लादेश से टेस्ट मैच


राहुल द्रविड़ के बाद कोच बने गौतम गंभीर पहली बार टेस्ट मैचों में कोचिंग का इंतजार कर रहे हैं. टी20 में उन्हें सफलता तो मिली, लेकिन वनडे में निराशा हाथ लगी. अब देखना है कि बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम का प्रदर्शन कैसा रहता है. भले ही सीरीज में अभी एक महीने से ज्यादा का समय बाकी है, लेकिन उसकी चर्चा अभी से ही शुरू होने लगी है. यह सीरीज भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के लिए खास होगा. उनके पास कई रिकॉर्ड को अपने नाम करने का मौका होगा.


ये भी पढ़ें: 10 टेस्ट, 12 टी20 और 3 वनडे...चैंपियंस ट्रॉफी तक इतने मैच खेलेगा भारत, आज ही नोट कर लें पूरा शेड्यूल


ब्रैडमैन से आगे निकलेंगे कोहली?


विराट कोहली ने भारत के लिए 113 टेस्ट मैचों की 191 पारियों में 49.15 की औसत से 8848 रन बनाए हैं. उनके खाते में 29 शतक और 30 अर्धशतक हैं. कोहली टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन से आगे निकल सकते हैं. ब्रैडमैन ने 52 टेस्ट मैचों में 99.94 की औसत से 6996 रन बनाए थे. उन्होंने अपने करियर में 29 शतकीय पारी खेली थी. कोहली को उनसे आगे निकलने के लिए सिर्फ एक टेस्ट शतक की आवश्यकता है. अगर वह ऐसा करते हैं तो सर्वाधिक टेस्ट शतकों की संख्या में ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन और वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपॉल की बराबरी भी कर लेंगे. हेडन और चंद्रपॉल के नाम 30-30 शतक हैं.


ये भी पढ़ें: गंभीर युग में खुलेगी इस विध्वंसक बल्लेबाज की किस्मत, टेस्ट टीम में होगा कमबैक! बांग्लादेश के लिए बनेगा काल


गंभीर से आगे निकल सकते हैं कोहली


विराट ने बांग्लादेश के खिलाफ अब तक 6 टेस्ट मैचों की 9 पारियों में 54.62 की औसत से 437 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 2 शतकीय पारी खेली है. कोहली बांग्लादेश के खिलाफ सबसले ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं. उनके साथ-साथ मौजूदा कोच गौतम गंभीर और पूर्व ओपनर मुरली विजय ने भी बांग्लादेश के खिलाफ 2-2 शतक लगाए हैं. कोहली अगर शतकीय पारी खेलते हैं तो दोनों को पीछे छोड़ देंगे. इसके अलावा वह द्रविड़ की बराबरी कर लेंगे. राहुल द्रविड़ ने 3 शतक लगाए हैं. इस मामले में सचिन तेंदुलकर 5 सेंचुरी के साथ सबसे आगे हैं.


ये भी पढ़ें: IPL 2025: हार्दिक और पंत की होगी छुट्टी! आईपीएल में 5 टीमों के बदल सकते हैं कप्तान, लिस्ट में चौंकाने वाले नाम


पुजारा और द्रविड़ को पीछे छोड़ने का मौका


कोहली बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में चौथे स्थान पर हैं. उन्होंने 6 मैचों की 9 पारियों में 437 रन बनाए हैं. उनसे आगे अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (468 रन), राहुल द्रविड़ (560 रन) और सचिन तेंदुलकर (820 रन) हैं. विराट अगर 32 रन बनाते हैं तो पुजारा और 124 रन बनाते ही द्रविड़ से आगे निकल जाएंगे. अगर उन्हें तेंदुलकर से आगे निकलता है तो सीरीज में 384 रन बनाने होंगे.