Unique Record of Cricket: क्रिकेट जगत में कई खिलाड़ी आए जिन्होंने अपने करियर में खूब शोहरत और नाम कमाया. रिकॉर्डबुक में अपने टैलेंट की दम पर अपने नाम दर्ज कराए. लेकिन हम आपको तीन ऐसे दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी गेंदबाजों में तो दहशत थी, लेकिन एक 'अभिशाप' उनके बेहतरीन टेस्ट करियर पर एक गहरा धब्बा छोड़ गया. इस लिस्ट में एक नाम सचिन तेंदुलकर के जोड़ीदार वीरेंद्र सहवाग का भी है जो आज भी किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नाम है शर्मनाक रिकॉर्ड


इस लिस्ट में ऑस्‍ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्‍ट, ट्रेविस हेड और भारत के वीरेंद्र सहवाग हैं. जिनके नाम 'किंग पेयर' का रिकॉर्ड दर्ज है. तीनों ही खिलाड़ियों ने अपने दौर में दुनियाभर में डंका बजाया और विरोधियों के जबड़े से छीत छीनी. टेस्ट करियर में तीनों प्लेयर्स ने गजब की महारत हासिल की. रनों और शतकों का अंबार लगाया, लेकिन 0 पर आउट होकर एक शर्मनाक रिकॉर्ड बनाना तीनों के करियर पर धब्बे से कम नहीं था. इसे 'अभिशाप' भी कहें तो गलत नहीं होगा. तीनों प्लेयर्स के नाम टेस्ट क्रिकेट में 'किंग पेयर' नाम का रिकॉर्ड दर्ज है. इसका मतलब है टेस्ट की दोनों पारियों की पहली ही गेंद पर आउट हो जाना. 


ये भी पढ़ें.. Rohit Sharma: 'मजे लेने दो, देख लेंगे..' रोहित बांग्लादेश की बयानबाजी पर टेंशन फ्री, कर दी गजब बेइज्जती


एडम गिलक्रिस्ट पर 2001 में लगा धब्बा


साल 2001 में एडम गिलक्रिस्ट भारत के खिलाफ खेलते हुए टेस्ट की दोनों पारियों में पहली ही गेंद पर आउट हो गए थे. उन्हें पहली पारी में हरभजन सिंह और दूसरी पारी में सचिन तेंदुलकर ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया था. ऐसा ही कुछ हाल मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलियाई टीम में मौजूद खूंखार प्लेयर ट्रेविस हेड का हुआ था. जनवरी 2024 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ हेड ने ‘किंग पेयर’ बनाया. पहली पारी में हेड कैच आउट जबकि दूसरी पारी में क्लीन बोल्ड हो गए थे. 


सहवाग पर कब लगा ये दाग


साल 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ सहवाग भी दोनों पारियों में बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए थे. मुकाबले की पहली पारी में तेज गेंदबाज क्रिस ब्रॉड ने सहवाग को पहली ही गेंद पर विकेटकीपर के हाथों कैच करा दिया. दूसरी पारी में उनके साथ ये घटना घटित हो गई. लेकिन इस बार जेम्स एंडरसन ने एंड्रयू स्ट्रॉस से सहवाग को कैच आउट करा दिया. इस तरह तीनों दिग्गज खिलाड़ियों के टेस्ट करियर पर किसी दाग से कम नहीं थी.