नई दिल्ली: महान भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम पहली बार बनाये कई रिकॉर्ड हैं, लेकिन महिला हज्जाम नेहा और ज्योति से ‘पहली बार दाढ़ी बनवाना’ निश्चित रूप से उनके लिये गर्व का क्षण होगा. तेंदुलकर ने ऐसा भारत में मौजूद लिंग संबंधित रूढ़िवादिता को तोड़ने में अपना योगदान देने के लिये किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, इस पेशे में अभी तक पुरुषों का ही वर्चस्व माना जाता रहा है लेकिन उत्तर प्रदेश की बनवारी टोला गांव की नेहा और ज्योति ने अपने पिता के बीमार होने के बाद 2014 में उनकी जिम्मेदारी संभालने का फैसला किया. हालांकि इन दोनों के लिये यह सफर आसान नहीं था क्योंकि शुरू में लोग महिला हज्जाम से दाढ़ी नहीं बनवाते या बाल नहीं कटवाते थे.


जिलेट इंडिया (Gillette India) के विज्ञापन में उनकी प्रेरणादायी कहानी को उजागर किया गया जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं. इस विज्ञापन को यूट्यूब को 1.60 करोड़ लोगों ने देखा है. इसके बाद ही तेंदुलकर ने इन दोनों से दाढ़ी बनवाने का फैसला किया. आप भी देखिए वीडियो...



तेंदुलकर ने फिर इसे ट्विटर पर पोस्ट करते हुए लिखा, ‘‘आप शायद इसे नहीं जानते, लेकिन मैंने कभी भी किसी से शेव नहीं बनवायी. आज यह रिकॉर्ड टूट गया. इन महिला हज्जाम से मिलना सम्मान की बात है. ’’



क्रिकेटर तेंदुलकर ने इन दोनों को जिलेट स्कॉलरशिप भी प्रदान की, जिनमें उनकी शैक्षिक और पेशेवर जरूरतों को पूरा किया जायेगा.