MS Dhoni Virat Kohli Rohit Sharma: भारतीय क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी को सबसे बेहतरीन कप्तान माना जाता है. उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को ऊंचाइयों तक पहुंचाया. अब रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप जीतकर खुद को उसी श्रेणी में खड़ा कर दिया. धोनी और रोहित के अलावा विराट कोहली की कप्तानी की भी जमकर तारीफ हुई है. खासकर टेस्ट क्रिकेट में उनके आक्रामक रवैये ने फैंस का दिल जीता. ऐसे में यह चर्चा बराबर होती है कि धोनी, कोहली और रोहित में कौन बेस्ट कप्तान है. तीनों की कप्तानी में अंतर को लेकर भी बात होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धोनी, रोहित और कोहली की कप्तानी में अंतर


भारत के महान स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने धोनी, रोहित और कोहली की कप्तानी के तरीकों में प्रमुख अंतरों के बारे में बात की है. अश्विन इन तीनों की कप्तानी में खेले हैं और पिछले दशक में टीम की महत्वपूर्ण उपलब्धियों का हिस्सा रहे हैं. हाल के समय में तीनों भारतीय कप्तानों की तुलना की गई है, लेकिन अश्विन ने एक प्रमुख क्षेत्र बताया जहां रोहित कप्तानी में विराट और धोनी से काफी अलग हैं. उन्होंने कहा कि रोहित अन्य दोनों की तुलना में अधिक योजना बनाते हैं.


ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं? फुटबॉल की तरह क्रिकेट में भी है रेड कार्ड, पहली बार इस प्लेयर पर हुई थी कार्रवाई


अश्विन ने क्या कहा?


अश्विन ने एक इंटरव्यू में कहा, "रोहित की कप्तानी के बारे में 2-3 चीजें अच्छी हैं. वह हमेशा टीम का माहौल हल्का बनाए रखते हैं. वह इसे हल्का रखने का प्रयास करते हैं. रोहित बहुत संतुलित रहते हैं और रणनीतिक रूप से मजबूत हैं. धोनी और विराट भी रणनीतिक रूप से मजबूत थे, लेकिन रोहित रणनीति पर ज्यादा काम करते हैं.'' अश्विन ने यह भी खुलासा किया कि किसी भी बड़े मैच या सीरीज से पहले रोहित भारतीय क्रिकेट टीम के एनालिटिक्स टीम के साथ बैठकर कुछ खिलाड़ियों के लिए उचित रणनीति तैयार करते हैं.


ये भी पढ़ें: टीम इंडिया को मिले पुजारा-रहाणे के रिप्लेसमेंट, बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में रनों की आग उगलेंगे ये 2 बल्लेबाज


रोहित करते हैं खास तैयारी


अश्विन ने कहा, ''अगर कोई बड़ा मैच या सीरीज आ रही है तो रोहित एनालिटिक्स टीम और कोच के साथ बैठकर इसकी तैयारी करते हैं. जैसे किसी विशेष बल्लेबाज की कमजोरी क्या है, गेंदबाज की क्या योजना है. यह रोहित की ताकत है.  वह हमेशा टीम का माहौल हल्का रखते हैं और खिलाड़ियों का समर्थन करते हैं. अगर वह किसी खिलाड़ी को प्लेइंग-11 में चुनते हैं, तो वह उनका 100% समर्थन करते हैं. मैंने अपना अधिकांश करियर इन तीन कप्तानों के साथ खेला है.''