Womens T20 World Cup 2024 New Zealand vs South Africa Finals Live Streaming: महिला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाला है. सोफी डिवाइन की अगुवाई में न्यूजीलैंड की टीम के पास आईसीसी ट्रॉफी पर कब्जा करने का सुनहरा मौका है. वहीं, साउथ अफ्रीकी टीम की नजर पहली बार किसी आईसीसी ट्रॉफी को अपने देश में लाने पर है. यह पहली बार है जब दोनों टीमें टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेल रही हैं. इससे पहले दोनों ही टीमें इस प्रारूप में विश्व चैंपियन नहीं बन पाई हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लगातार 10 हार के बाद शानदार वापसी


न्यूजीलैंड की महिला टीम 2000 में वनडे वर्ल्ड कप जीत चुकी है, लेकिन मौजूदा टीम में से कोई भी खिलाड़ी उस ऐतिहासिक जीत का हिस्सा नहीं था. लगातार 10 मैच हारने के बाद भी न्यूजीलैंड की टीम ने शानदार वापसी की है. सूजी बेट्स, अमेलिया केर और ली ताहुहू जैसी अनुभवी खिलाड़ियों ने टीम को मजबूती प्रदान की है. यह संभवत: डिवाइन, बेट्स और ताहुहू के लिए किसी आईसीसी टूर्नामेंट में नेशनल टीम के लिए खेलने का आखिरी मौका होगा.


ये भी पढ़ें: 99 पर आउट...शर्मनाक लिस्ट में शामिल ऋषभ पंत, धोनी के अनचाहे रिकॉर्ड की कर ली बराबरी


पिछली बार फाइनल में साउथ अफ्रीका को मिली थी हार


साउथ अफ्रीका की टीम भी पिछले साल के फाइनल में मिली हार के बाद इस बार ट्रॉफी जीतना चाहेगी. पिछले साल अपने घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद साउथ अफ्रीका इस बार खिताब जीतने के लिए प्रतिबद्ध है. अफ्रीकी टीम ने सभी विभागों में अच्छा प्रदर्शन किया है. लाउरा वोलवार्ट और तजमिन ब्रिट्स ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर साउथ अफ्रीका का मनोबल काफी बढ़ गया है.


ये भी पढ़ें: टूट जाएगा ब्रायन लारा का यह महारिकॉर्ड, रोहित ने कर ली बराबरी, पुणे में निकल जाएंगे आगे


अमेलिया केर की बॉलिंग का जादू


न्यूजीलैंड की खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में अहम मौकों पर शानदार प्रदर्शन किया है. विशेषकर गेंदबाजों ने टीम को कई मुकाबलों में जीत दिलाई है. वेस्टइंडीज के खिलाफ सेमीफाइनल में भी ऐसा ही हुआ था. अमेलिया केर ने टूर्नामेंट में 12 विकेट लिए हैं. उन्हें एडेन कार्सन और रोसमरी मायर जैसे गेंदबाजों का अच्छा साथ मिला है. न्यूजीलैंड ने टूर्नामेंट की शुरुआत भारत को हराकर की थी, लेकिन ग्रुप चरण में ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था.


ये भी पढ़ें: झकझोर देगी महान क्रिकेटर की ये स्टोरी, 20 मिनट से बच गई थी जान, सुनामी में तहस-नहस हो जाता सबकुछ


लाइव स्ट्रीमिंग डिटेल


साउथ अफ्रीका-न्यूजीलैंड के बीच महिला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल कब है?
साउथ अफ्रीका-न्यूजीलैंड के बीच महिला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल रविवार (20 अक्टूबर) को खेला जाएगा.


साउथ अफ्रीका-न्यूजीलैंड के बीच महिला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल किस समय होगा?
साउथ अफ्रीका-न्यूजीलैंड के बीच महिला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल शाम 7:30 बजे (भारतीय समयानुसार) शुरू होगा.


साउथ अफ्रीका-न्यूजीलैंड के बीच महिला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल कैसे देखें?
भारतीय दर्शक इसे स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर लाइव देख सकते हैं.


साउथ अफ्रीका-न्यूजीलैंड के बीच महिला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल की लाइव स्ट्रीमिंग कहां होगी?
साउथ अफ्रीका-न्यूजीलैंड के बीच महिला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल की लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी+ हॉटस्टार ऐप/वेबसाइट पर होगी.


दोनों टीमें इस प्रकार हैं:


न्यूजीलैंड: सोफी डिवाइन (कप्तान), सूजी बेट्स, एडेन कार्सन, इसाबेला गेज (विकेटकीपर), मैडी ग्रीन, ब्रुक हॉलिडे, फ्रैन जोनास, लेह कास्पेरेक, अमेलिया केर, जेस केर,  रोसमरी मायर, मौली पेनफोल्ड, जॉर्जिया प्लिमर, हन्ना रोवे, ली ताहुहू.


साउथ अफ्रीका: लाउरा वोलवार्ट (कप्तान), एनेके बॉश, ताजमिन ब्रिट्स, नादिन डी क्लार्क, एनेरी डर्कसन, मिके डी रिडर (विकेटकीपर), अयांदा ह्लुबी, सिनालो जाफ्ता (विकेटकीपर), मारिजान कैप, अयाबोंगा खाका, सुने लुस, नॉनकुलुले म्लाबा, सेशनी नायडू, तुमी सेखुखुने, क्लो ट्रायॉन.