FIFA Suspends AIFF: भारतीय फुटबॉल फैंस के लिए एक बुरी खबर सामने आई है. फुटबॉल की शीर्ष संस्था फीफा ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ पर निलंबित कर दिया है. ये फैसला तत्काल प्रभाव से लागू होगा. भारतीय फुटबॉल में पिछले दिनों से सब कुछ ठीक नहीं चल रहा था. अब फीफा के इस फैसले ने फैंस का दिल तोड़ दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फीफा ने किया सस्पेंड


फुटबॉल की प्रमुख सत्तारूढ़ संस्था फीफा (FIFA) ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) को तीसरे पक्ष के साथ मिलीभगत और देश में फुटबॉल संचालन को प्रभावित करने के लिए तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का फैसला किया. निलंबन लंबे समय से चल रहा था और फीफा ने कहा कि AIFF पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया था. फीका के निलंबन की वजह से ही भारत अब कोई इंटरनेशनल मैच नहीं खेल पाएगा और ना ही किसी टूर्नामेंट में भाग ले पाएगा. 



नियमों का बताया उल्लंघन 


फीफा ने अपने बयान में कहा है कि फीफा परिषद के ब्यूरो ने सर्वसम्मति से तीसरे पक्ष के अनुचित प्रभाव के कारण अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का निर्णय लिया है, जो फीफा के नियमों का गंभीर उल्लंघन है. नियमों के उल्लंघन की वजह से ही ये कड़ा फैसला लिया गया है. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने AIFF में अनियमितताओं देखते हुए चुनाव कराने का निर्देश दिया था. इसी के बाद FIFA ने यह कड़ा कदम उठाया है. 


नहीं होगा अंडर-17 वर्ल्ड कप 


इस निलंबन की वजह से इस साल भारत में होने वाले अंडर-19 महिला वर्ल्ड कप पर भी ग्रहण के बादल छा गए हैं. इसका आयोजन भी अब नहीं होगा. ये वर्ल्ड कप 11 से 30 अक्टूबर के बीच होना था. इसी कारण से फैंस में मायूसी छाई हुई है. फीफा भारत के खेल मंत्रालय से लगातार संपर्क में है और सकारात्मक नतीजे तक पहुंचने की उम्मीद है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर