FIFA World Cup 2022: फुटबॉल दुनिया का सबसे ज्यादा देखे जाने वाला खेल है. फुटबॉल का महाकुंभ फीफा वर्ल्ड कप 2022 कतर में आयोजित किया जा रहा है. अब वर्ल्ड कप अपने आखिर मंजिल पर पहुंच गया है. जहां 18 दिसंबर को फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. दोनों ही टीमों में स्टार प्लेयर्स की भरमार है. आज हम अपनी रिपोर्ट में आपको फीफा वर्ल्ड कप की ट्रॉफी के बारे में बताएंगे कि ये ट्रॉफी इतनी खास क्यों है? 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इतनी महंगी है फीफा वर्ल्ड कप की ट्रॉफी 


फीफा वर्ल्ड कप की ट्रॉफी दुनिया की सबसे महंगी स्पोर्ट्स ट्रॉफी होती है. इसकी कीमत 144 करोड़ है और ये 18 कैरेट सोने से बनी है और इसका वजह लगभग 6 किलोग्राम (13 पाउंड) है. वहीं, इसकी ऊंचाई 37 सेंटीमीटर से कुछ कम है. ये देखने में की पीले रंग की है और फीफा वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम को ये ट्रॉफी दी जाती है. 


सबसे ज्यादा ब्राजील ने जीता है खिताब 


ब्राजील ने सबसे ज्यादा 5 बार फीफा वर्ल्ड कप का खिताब जीता हुआ है. उसके बाद इटली और जर्मनी ने 4-4 बार इस ट्रॉफी पर कब्जा किया है. अर्जेंटीना, फ्रांस और उरुग्वे ने 2-2 फीफा वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीती है. इंग्लैंड और स्पेन ने एक-एक बार फीफा वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीती हुई है. अभी तक किसी भी एशियन देश ने फीफा वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीता है. 


मेसी का है आखिरी वर्ल्ड कप 


लियोनल मेसी की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्लेयर्स में होती है. 18 दिसंबर को होने वाला फाइनल मुकाबला मेसी का वर्ल्ड कप में आखिरी मैच होगा. वह शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और अभी तक वह फीफा वर्ल्ड कप 2022 में कुल 5 गोल कर चुके हैं और गोल्डन बूट के बड़े दावेदार है. मेसी ने अपने करियर में वह सब कुछ हासिल किया है, जिसकी एक प्लेयर को चाहत होती है. 


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं