Vinesh Phogat Disqualification: डिस्क्वालिफाई होने के बाद आई विनेश फोगाट की पहली तस्वीर, सपोर्ट स्टाफ की जांच करेगा WFI

रोहित राज Wed, 07 Aug 2024-11:05 pm,

Vinesh Phogat Disqualified: भारत की स्टार रेसलर विनेश फोगाट का ओलंपिक मेडल जीतने का सपना टूट गया. वह बुधवार (7 अगस्त) को फाइनल से पहले डिस्क्वालिफाई हो गईं. विनेश का वजन 100 ग्राम ज्यादा पाया गया. इस कारण वह गोल्ड मेडल मैच में नहीं खेल पाईं. इतना ही नहीं, उन्हें कोई मेडल भी नहीं मिला. भारतीय पहलवान को अयोग्य घोषित कर दिया गया.

Vinesh Phogat Olympics Disqualified: भारत की स्टार रेसलर विनेश फोगाट का ओलंपिक मेडल जीतने का सपना टूट गया. वह बुधवार (7 अगस्त) को फाइनल से पहले डिस्क्वालिफाई हो गईं. विनेश का वजन 100 ग्राम ज्यादा पाया गया. इस कारण वह गोल्ड मेडल मैच में नहीं खेल पाईं. इतना ही नहीं, उन्हें कोई मेडल भी नहीं मिला. भारतीय पहलवान को अयोग्य घोषित कर दिया गया. विनेश को गोल्ड मेडल के लिए टोक्यो 2020 की ब्रॉन्ज विजेता अमेरिका की सारा हिल्डेब्रांट से भिड़ना था. विनेश की जगह क्यूबा की युजनेलिस गुजमैन ने ले ली है. उन्हें विनेश ने सेमीफाइनल में हराया था. यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) के नियमों के अनुसार, ''यदि कोई एथलीट वजन मापने में शामिल नहीं होता है या असफल होता है, तो उसे प्रतियोगिता से बाहर कर दिया जाएगा और बिना किसी रैंकिंग के अंतिम स्थान पर रखा जाएगा.''


विनेश के मामले पर पूरे देश से अलग-अलग प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी, खेल मंत्री मनसुख मंडाविया सहित बड़े-बड़े नेताओं ने अपना बयान दिया है. इसके अलावा लगातार अपडेट भी सामने आ रहे हैं.

नवीनतम अद्यतन

  • Vinesh Phogat Disqualification Live : विनेश फोगाट के स्पोर्ट स्टाफ की होगी जांच

    WFI विनेश के सपोर्ट स्टाफ को लेकर जांच करेगा, इसके लिए जांच कमेटी बनायी जायेगी, विनेश पेरिस ओलंपिक में अपने कोच, अपनी फिजियो के साथ गई थी.

  • Vinesh Phogat Disqualification Live: सिल्वर मेडल देने की उठी मांग

    अमेरिकी रेसलर जॉर्डन बरोज ने विनेश फोगाट के समर्थन में ट्वीट किया. जॉर्डन बरोज ने विनेश को सिल्वर मेडल देने की मांग की. उन्होंने ट्वीट में कुछ नियमों में बदलाव करने की मांग भी की है.

    जॉर्डन बरोज ने इन बदलावों की मांग की- 

    1.) दूसरे दिन 1 किग्रा ज्यादा वजन की छूट.

    2.) वजन-मापन सुबह 8:30 बजे से बढ़ाकर 10:30 बजे कर दिया गया.

    3.) भविष्य के फाइनल में अगर विरोधी फाइनलिस्ट वजन कम करने में चूक जाता है तो उसे हार माननी चाहिए.

    4.) सेमीफाइनल में जीत के बाद, दोनों फाइनलिस्ट के पदक सुरक्षित हो जाते हैं, भले ही दूसरे दिन वजन कम करने में चूक हो. गोल्ड मेडल केवल उसी पहलवान को मिले जिसका वजन दूसरे दिन कम हो.

    5.) विनेश को रजत पदक दें.

  • Vinesh Phogat Disqualification Live: डिस्क्वालिफाई होने के बाद विनेश फोगाट की तबीयत खराब हो गई और वह हॉस्पिटल में भर्ती हो गई थीं. भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा ने उनसे मुलाकात की है. डिस्क्वालिफाई होने के बाद विनेश की पहली तस्वीर सामने आई है.

     

  • Vinesh Phogat Disqualification Live: विनेश को मिला बजरंग और सिंधु का साथ

    टोक्यो ओलंपिक के ब्रॉन्ज मेडल विजेता पहलवान बजरंग पुनिया ने भारतीय पहलवान विनेश फोगाट की सराहना करते हुए उन्हें 'साहस और नैतिकता का स्वर्ण पदक विजेता' बताया है. पुनिया ने 'एक्स' पर पोस्ट किया, ''विनेश, आप साहस और नैतिकता की गोल्ड मेडल विजेता हैं. आपने बहुत साहस के साथ लड़ाई लड़ी है. जब (कल) मंगलवार को ओलंपिक अधिकारियों ने खेलने से पहले आपका वजन लिया, तो आपका वजन बिल्कुल सही था. आज सुबह (बुधवार) जो हुआ, उस पर कोई भी विश्वास नहीं करना चाहता. 100 ग्राम, मुझे विश्वास नहीं हो रहा कि आपके साथ ऐसा हुआ है. पूरा देश अपने आंसू नहीं रोक पा रहा है. एक तरफ सभी देशों के ओलंपिक मेडल और दूसरी तरफ आपका मेडल. दुनिया का हर व्यक्ति आपके लिए प्रार्थना कर रहा था। दुनिया की हर महिला ने इस पदक को व्यक्तिगत पदक के रूप में महसूस किया. मैं चाहता हूं कि दुनिया की सभी महिलाओं की ये आवाजें सही जगह तक पहुंचे. मुझे उम्मीद है कि ओलंपिक में खेलने वाली दुनिया की सभी महिला पहलवान विनेश के साथ एकजुटता से खड़ी होंगी."

    दो बार की ओलंपिक मेडल विजेता दिग्गज शटलर पीवी सिंधु ने अयोग्य ठहराए जाने के बाद विनेश से हिम्मत बनाए रखने की बात कही और उन्हें 'चैंपियन खिलाड़ी' बताया।

     

     

  • "Vinesh Phogat Disqualification Live: सचिन ने बढ़ाया हौसला

    सचिन तेंदुलकर ने कहा, ''निशा दहिया और विनेश फोगट, आपके साहस और दृढ़ संकल्प ने पूरे देश को प्रेरित किया है.  निशा, चोट के बावजूद इस तरह के जज्बे के साथ लड़ना वाकई उल्लेखनीय था. विनेश, अयोग्यता के दिल टूटने के बावजूद, फाइनल तक की आपकी अविश्वसनीय यात्रा और युई सुसाकी के खिलाफ जीत ने हमारी गहरी प्रशंसा अर्जित की है. आप दोनों चैंपियन की भावना को मूर्त रूप देते हैं. हालांकि परिणाम वैसे नहीं थे जैसी हमें उम्मीद थी, लेकिन आपके लचीलेपन और दिल ने एक स्थायी प्रभाव डाला है. अपना सिर ऊंचा रखें, यह जानते हुए कि पूरा देश आपके समर्थन में खड़ा है.''

  • Vinesh Phogat Disqualification Live: पीटी ऊषा का आया बयान

    विनेश फोगाट की अयोग्यता पर भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की अध्यक्ष पीटी उषा ने कहा, 'विनेश की अयोग्यता बहुत चौंकाने वाली है. मैंने कुछ समय पहले ओलंपिक गांव पॉलीक्लिनिक में विनेश से मुलाकात की थी और उन्हें भारतीय ओलंपिक संघ, भारत सरकार और पूरे देश की ओर से पूरा समर्थन मिलने का आश्वासन दिया था. हम विनेश को सभी तरह की मेडिकल और इमोशनल सपोर्ट दे रहे हैं. भारतीय कुश्ती महासंघ ने UWW से अपील की है और वह इस पर सबसे मजबूत तरीके से काम कर रहा है. मैं विनेश की मेडिकल टीम द्वारा रात भर किए गए अथक प्रयास से अवगत हूं ताकि वह प्रतियोगिता की आवश्यकताओं को पूरा कर सके.'

  • Vinesh Phogat Disqualification Live: विनेश के घर पहुंचे भगवंत मान

    पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान हरियाणा के चरखी-दादरी में पहलवान विनेश फोगाट के घर पहुंचे, उनके परिवार से मुलाकात की. उन्होंने कहा, ''ऐसी गलतियां इतने ऊंचे स्तर पर हो रही हैं. कोच और फिजियोथेरेपिस्ट को लाखों में वेतन मिलता है. क्या वे वहां छुट्टियां मनाने गए हैं?''

  • Vinesh Phogat Disqualification Live: संसद में खेल मंत्री ने क्या-क्या कहा?

    सरकार ने बुधवार को लोकसभा को अवगत कराया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पेरिस ओलंपिक में पहलवान विनेश फोगाट के प्रतियोगिता से बाहर किए जाने के मामले में भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) को जरूरी कार्रवाई के लिए कहा है. खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने विनेश फोगाट के मामले में सदन में दिये बयान में कहा कि आईओए की प्रमुख पीटी उषा पेरिस में ही हैं और प्रधानमंत्री ने उनसे खुद बात की है. मांडविया के अनुसार, प्रधानमंत्री ने पीटी उषा को कहा है कि वह इस मामले में उचित कार्रवाई करें. विनेश को महिलाओं की 50 किलो कुश्ती स्पर्धा के फाइनल से पहले वजन अधिक पाएजाने के कारण बुधवार को ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दिया गया. विनेश ने ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रचा था. सुबह तक उनका कम से कम रजत पदक पक्का लग रहा था लेकिन अब वह बिना किसी पदक के लौटेंगी.  मांडविया ने कहा कि सरकार ने विनेश फोगाट को सभी प्रकार की खेल सुविधाएं एवं हर स्तर पर प्रशिक्षण उपलब्ध कराए हैं. उन्होंने कहा कि विनेश को पेरिस ओलंपिक के लिए 70 लाख 45 हजार 775 रुपये की सहायता दी गई है.

  • Vinesh Phogat Disqualification Live: वजन ज्यादा होने के कारण हुईं बाहर

    खेल मंत्री मनखुस मांडविया ने कहा,  ''विनेश फोगाट 100 ग्राम वजन अधिक हो जाने के कारण 50 किलोग्राम वर्ग की ओलंपिक स्पर्धा से अयोग्य घोषित कर दी गई.''

  • "Vinesh Phogat Disqualification Live: संसद में खेल मंत्री ने क्या कहा?

    खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने लोकसभा में कहा कि विनेश के मामले को लेकर भारतीय ओलंपिक संघ की प्रमुख पी टी ऊषा से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बात की है. उन्हें उचित कदम उठाने का निर्देश दिया गया है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link