केपटाउन: साउथ अफ्रीका (South Africa) की ओलंपिक गोल्ड मेडल विनर कैस्टर सेमेन्या (Caster Semenya) को तेज रफ्तार से कार चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया. इसके साथ ही उन्हें 50 घंटे सामुदायिक सेवा (Community Service) की सजा सुनाई गई है.


6 मई को हुईं थीं गिरफ्तार


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धाविक कैस्टर सेमेन्या (Caster Semenya) को पिछले 6 माई को गिरफ्तार किया गया था और 35 डॉलर की जमानत पर छोड दिया गया. वह अगस्त में अदालत में दूसरी सुनवाई के लिए मौजूद होंगी और तब अभियोजन अधिकारी बताएंगे कि उसने सामुदायिक सेवा पूरी कर ली है या नहीं.


 


यह भी पढ़ें- दुखद: 24 साल के क्रिकेटर का नेट प्रैक्टिस के दौरान अचानक हुआ निधन


 


ओलंपिक में 2 बार जीता गोल्ड


कैस्टर सेमेन्या (Caster Semenya) को साउथ अफ्रीका (South Africa) की कामयाब एथलीट्स में शुमार किया जाता है. उन्होंने 800 मीटर रेस इवेंट में लंदन ओलंपिक 2012 (London Olympics 2012) और रियो डी जनेरियो ओलंपिक 2016 (Rio de Janeiro Olympics 2016) में गोल्ड मेडल (Gold Medal) जीता था.


 



 


इस वजह से लगा था बैन


टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन्स की मात्रा ज्यादा होने की वजह से सेमेन्या पर ओलंपिक में अपनी पसंदीदा रेस 800 मीटर में हिस्सा लेने पर बैन लगा दिया गया था. अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ (IAA) ने सेमेन्या के शरीर में हार्मोंस की मात्रा ज्यादा बताते हुए उनके महिला वर्ग की इस स्पर्धा में दौड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया था. इसके खिलाफ सेमेन्या ने खेल अदालत में अर्जी दायर की थी जिसे ठुकरा दिया गया था.