Paris Olympics 2024 India 27 July Results : पेरिस ओलंपिक से भारतवासियों के लिए बैडमिंटन खिलाड़ियों ने पहले दिन गुड न्यूज भेजी हैं. पुरुष सिंगल्स में युवा स्टार लक्ष्य सेन और पुरुष डबल्स में सात्विक-चिराग की जोड़ी ने अपने-अपने मुकाबलों में जीत दर्ज की हैं. भारत के युवा बैडमिंटन स्टार लक्ष्य सेन ने पेरिस ओलंपिक में शानदार शुरुआत करते हुए गुआतेमाला के केविन कॉर्डन को सीधे सेटों में हरा दिया. ग्रुप एल के इस पुरुष सिंगल्स मैच में लक्ष्य ने 21-8, 22-20 से जीत दर्ज की. दूसरी ओर, भारत ने बैडमिंटन के पुरुष डबल्स में भी जीत के साथ शुरुआत की है. सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने ग्रुप C मैच में मेजबान देश के लुकास कोरवी और रोनन लाबार को 21-17, 21-14 से हराया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लक्ष्य ने लगातार सेटों में जीत दर्ज की


पहला गेम आसानी से जीतने के बाद लक्ष्य को दूसरे गेम में कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा. वर्ल्ड रैंकिंग में 41वें नंबर के कॉर्डन ने लक्ष्य को कड़ी टक्कर देते हुए स्कोर को 20-16 कर दिया. लेकिन युवा भारतीय ने शानदार वापसी करते हुए लगातार छह अंक जीते और मैच 22-20 से अपने नाम कर लिया. इस तरह उन्होंने तीसरे गेम खेलने की नौबत नहीं आने दी. यह लक्ष्य के लिए काफी महत्वपूर्ण जीत है, क्योंकि कॉर्डन टोक्यो ओलंपिक में सेमीफाइनल तक पहुंचे थे और कांस्य मेडल जीतने के काफी करीब पहुंच गए थे. लक्ष्य के ग्रुप में वर्ल्ड नंबर तीन जोनाथन क्रिस्टी (इंडोनेशिया) और जूलियन कैरागी (बेल्जियम) भी हैं.


सात्विक-चिराग ने भी जीता अपना पहला मैच


भारत ने बैडमिंटन के पुरुष डबल्स में भी जीत के साथ शुरुआत की है. सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने ग्रुप C मैच में मेजबान देश के लुकास कोरवी और रोनन लाबार को 21-17, 21-14 से हराया. भारत को इस जोड़ी से मेडल की बड़ी उम्मीद है. भारत की शूटर मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल महिला क्वालीफिकेशन राउंड में तीसरा स्थान हासिल करके फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. 


10 मीटर राइफल में निराशा हाथ लगी


हालांकि, इससे पहले भारत को 10 मीटर एयर राइफल मिक्सड टीम क्वालीफिकेशन में निराशा हाथ लगी थी. इस इवेंट में संदीप सिंह और इलावेनिल वालारिवन 626.3 के कुल स्कोर के साथ 12वें स्थान पर रहे और फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए. रमिता जिंदल-अर्जुन बबूता क्वालिफिकेशन में छठे स्थान पर रहे. इसके अलावा 10 मीटर एयर पिस्टल पुरुष क्वालीफिकेशन में भारत के सरबजोत सिंह नौवें स्थान पर रहे और फाइनल में क्वालीफाई नहीं कर पाए. इसी इवेंट में अर्जुन चीमा 574 के कुल स्कोर के साथ 18वें स्थान पर रहे और बाहर हो गए. रोइंग में बलराज पंवार हीट्स में चौथे स्थान पर रहे और वह रविवार को रेपचेज में हिस्सा लेंगे. पेरिस ओलंपिक में भारत ने अपने 117 खिलाड़ियों के दल को भेजा है.