Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक में भारत के चौथे मेडल की आस लगी हुई है. इस बीच महिला रेसलिंग में स्टार विनेश फोगाट ने गुड न्यूज दी है. उन्होंने पहले जापान की स्टार सुसाई हुई को शिकस्त देकर क्वार्टर फाइनल में एंट्री की. अब यूक्रेन की ओस्काना लिवाज को भी मात देकर मेडल की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं. क्वार्टर फाइनल मैच में आखिरी के 5 सेकेंड में विनेश ने फिल्मी अंदाज में जीत दर्ज की थी. उन्होंने टोक्यो ओलंपिक की चैंपियन को दबोचकर पटक दिया और प्वाइंट्स 3 पाइंट्स हासिल कर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

3-2 से दी मात


महिला 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती में विनेश फोगाट के सामने एक बड़ा चैलेंज था. मैच उनके हाथ से फिसलता नजर आ रहा था. लेकिन उन्होंने अविश्वसनीय प्रदर्शन करते हुए जापान की यूई सुसाकी को 3-2 से मात दी. मौजूदा चैंपियन सुसाकी इस हार से हैरान नजर आईं. सुसाकी 2020 टोक्यो ओलंपिक्स की में गोल्ड मेडल और चार बार की विश्व चैंपियन भी हैं. वर्ल्ड चैंपियन को मात देकर विनेश फोगाट ने मेडल की उम्मीदें बढ़ा दी हैं. 


मेडल के करीब पहुंची


क्वार्टर फाइनल मुकाबले में विनेश और ओस्काना के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली. विनेश ओस्काना पर शुरू से ही हावी नजर आ रहीं थीं. हालांकि, बाद में ओस्काना की वापसी ने मुकाबले में रोमांच बढ़ा दिया था. लेकिन अंत में यूक्रेन की ओस्काना लिवाच को 7-5 हार का सामना करना पड़ा. दो बार की ओलंपियन विनेश फोगाट अब सेमीफाइनल मैच में खेलेंगी. उनका मुकाबला रात 10:30 बजे खेला जाएगा.


भावुक दिखीं विनेश


रोमांचक जीत के बाद विनेश फोगाट भावुक नजर आईं. दूसरी तरफ सुसाकी ने उनके 2 प्वाइंट्स के लिए चैलेंज किया था जिसका उन्हें कोई फायदा नहीं मिला. दूसरी तरफ गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा ने भी भारत को गुड न्यूज दे दी है. उन्होंने क्वालीफिकेशन राउंड में ही 89 मीटर से ज्यादा लंबा भाला फेंक दिया. नीरज के आस-पास भी कोई नजर नहीं आया. अब भारत से दो और बडे़ मेडल की उम्मीद की जा सकती है.