Vinesh Phogat vs CAS: भारत की स्टार रेसलर विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में मिले डिस्क्वालिफिकेशन के मामले में कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन (CAS) का फैसला अब 16 अगस्त की रात 9:30 बजे (भारतीय समयानुसार) आएगा. इस मामले में लगातार तीसरी बार फैसले को टाला गया है. विनेश और करोड़ों भारतीय फैंस ने इस फैसले के लिए कई दिनों से इंतजार किया है. भारतीय एथलीट ने CAS में अपील करते हुए खुद को सिल्वर मेडल दिए जाने की मांग की थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गोल्ड मेडल मैच के दिए अयोग्य घोषित हुई थीं विनेश


रेसलिंग के फाइनल में पहुंचने वाली विनेश गोल्ड मेडल मैच के लिए अधिक वजन के कारण अयोग्य घोषित हो गई थीं. 50 किलो भार वर्ग की कुश्ती में विनेश को 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया था. इस फैसले के बाद से यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) के नियमों पर सवाल उठने लगे.  इसके साथ ही UWW के प्रमुख नेनाद लालोविक और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाख ने बयान दिया कि ये नियम खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं और वे अपात्रता के फैसले के पक्ष में हैं.


ये भी पढ़ें: अजब-गजब पाकिस्तान! अरशद नदीम को कोई दे रहा भैंस तो कोई ALTO कार, लोगों ने उड़ाया मजाक


किस नियम के तहत बढ़ाई गई फैसले की तारीख?


CAS ने एक विज्ञप्ति में कहा, "CAS आर्बिट्रेशन नियमों के अनुच्छेद 18 के अनुसार, CAS एड हॉक डिवीजन के अध्यक्ष ने पैनल को निर्णय देने के लिए समय सीमा 16 अगस्त 2024 को रात 9 बजे (पेरिस समय) तक बढ़ा दी है."


ये भी पढ़ें: Paris Paralympics: भारत को लगा बड़ा झटका! गोल्ड मेडलिस्ट प्लेयर पर 18 महीने का लगा बैन, जानें पूरा मामला


10 पॉइंट्स में समझें अब तक क्या-क्या हुआ?


1. वर्ल्ड चैंपियन को हराकर रचा इतिहास: विनेश फोगट ने महिलाओं की 50 किग्रा इवेंट के पहले राउंड में जापान की युई सुसाकी को हराकर बड़ा उलटफेर किया. चार बार की वर्ल्ड चैंपियन और मौजूदा ओलंपिक गोल्ड मेडल विनर को हराकर विनेश ने सनसनी मचा दी. सुसाकी इंटरनेशनल लेवल पर लगातार 82 मैच जीतकर अजेय थीं. उनके जीत के क्रम को विनेश ने रोक दिया. इसके बाद उन्होंने यूक्रेन की ओक्साना लिवाच और क्यूबा की युस्नेलिस गुज़मैन लोपेज को हराकर फाइनल में जगह बनाई. वहां उन्हें अमेरिका की सारा हिल्डेब्रांट के खिलाफ खेलना था.


2. फाइनल के दिन टूटा दिल: फाइनल के दिन विनेश फोगाट का वजन लिया गया. रेसलिंग में दूसरे दिन भी वजन होता है. पहले दिन विनेश 49.1 किग्रा की थीं. दूसरे दिन उनका वजन 50.1 किग्रा हो गया. वह निर्धारित 50 किग्रा से 100 ग्राम ज्यादा हो गईं. इस कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया. विनेश ने वजन घटाने के लिए काफी प्रयास किया. उन्होंने रात भर रनिंग की, बाल काटे और ड्रेस के कुछ हिस्सों को कम किया. इसके बावजूद विनेश के हक में सबकुछ नहीं हुआ. नियमों के तहत, वह फाइनल से बाहर हो गईं.


3. फाइनल में विनेश की जगह क्यूबा की रेसलर ने ली: यूडब्ल्यूडब्ल्यू और पेरिस ओलंपिक 2024 आयोजकों ने घोषणा कर दी कि क्यूबा की पहलवान युस्नेलिस गुज़मैन लोपेज को विनेश की जगह फाइनल में खेलने का मौका दिया जाएगा. लोपेज सेमीफाइनल में विनेश से हार गई थीं.


4. विनेश की तस्वीर आई सामने: भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की प्रमुख पीटी उषा के साथ विनेश फोगाट की एक तस्वीर सामने आई. तस्वीर में फोगाट आंखें सूजी हुई दिखाई दे रही थीं. विनेश गेम्स विलेज में बनाए गए हॉस्पिटल में थीं और उनके हाथ में ड्रिप लगी हुई थी.


5. खेल पंचाट में अपील की: आईओए से समर्थन प्राप्त करने वाली विनेश फोगाट ने खेल पंचाट न्यायालय (कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन) में अपील की है. वह चाहती है कि उसे संयुक्त सिल्वर मेडल दिया जाए. इस बीच अमेरिका की हिल्डेब्रांट ने लोपेज को हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया.


ये भी पढ़ें: रफ्तार के रोमांच का था शौक...नौकरी करके सपने को हकीकत में बदला, अब केरल की यह रेसर रचेगी इतिहास


6. रेसलिंग से लिया संन्यास: फाइनल में नहीं खेलने के बाद विनेश का दिल टूट गया. इस दुख में उन्होंने रेसलिंग से संन्यास ले लिया.उन्होंने एक्स पर इसकी जानकारी दे दी. उन्होंने एक्स पर कहा, "मां कुश्ती मुझसे जीत गई, मैं हार गई. मुझे माफ कर दो, तुम्हारा सपना और मेरी हिम्मत सब टूट गई है. अब मुझमें और ताकत नहीं है. अलविदा, कुश्ती 2001-2024. मैं हमेशा आप सभी की माफी के लिए ऋणी रहूंगी.''


7. पहली बार टला फैसला: इस बात की जानकारी दी गई थी कि 9 अगस्त की रात 9:30 बजे खेल पंचाट विनेश के मामले पर फैसला सुनाएगा. हालांकि, ऐसा नहीं हुआ. पहली बार में फैसले को टाल दिया गया.


8. दूसरी बार टला फैसला: 9 अगस्त को 3 घंटे तक सुनवाई के बाद फैसले को टाल दिया गया और कहा गया कि अब अगले दिन 10 तारीख को निर्णय लिया जाएगा. खेल पंचाट ने एक बार फिर से 10 अगस्त को फैसले को टाल दिया और अगली तारीख 13 अगस्त की दी.


9. विनेश ने गेम्स विलेज छोड़ा: विनेश फोगाट ने आखिरकार गेम्स विलेज को छोड़ दिया. ऐसी खबर आई कि विनेश भारत लौट रही हैं. लेकिन अब तक वह स्वदेश नहीं लौटी हैं. माना जा रहा है कि विनेश फिलहाल पेरिस में ही अपने पति के साथ ठहरी हुई हैं.


10. तीसरा बार टला फैसला: खेल पंचाट ने एक बार फिर से फैसले को टाल दिया. उसने 13 अगस्त को अपना निर्णय नहीं सुनाया. खेल पंचाट ने जानकारी दी कि फैसला अब 16 अगस्त की रात 9:30 बजे सुनाया जाएगा.