Cars Waiting Period Scam: आमतौर पर पहले जब लोग कार खरीदने जाते थे तो डीलरशिप पर सबसे पहले ऑफर्स के बारे में जानते थे. लेकिन, अब स्थिति ऐसी बदली है कि लोगों को पहले वेटिंग पीरियड के बारे में जानना पड़ता है क्योंकि ज्यादातर पॉपुलर कारों को अब लंबा वेटिंग पीरियड मिलता है. ऐसे में ग्राहक कार आज बुक कराते हैं जबकि उन्हें डिलीवरी महीनों और सालों बाद तक मिलती है. चलिए, समझते हैं कि कारों पर वेटिंग पीरियड कंपनियों के लिए कैसे फायदेमंद साबित हो रहा है. दरअसल, कारों पर वेटिंग पीरियड ज्यादा होने से कार कंपनियों को कई फायदे होते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मांग में वृद्धि


जब लोगों को पता चलता है कि एक कार बहुत लोकप्रिय हो रही है और उसके लिए लंबा वेटिंग पीरियड है, तो उनके अंदर कार को खरीदने की इच्छा बढ़ने की संभावना ज्यादा हो जाती है. यह मांग में वृद्धि की ओर ले जाता है, जिससे कार कंपनियों को अधिक लाभ होता है.


प्रीमियम कीमत 


जब कार की मांग अधिक होती है, तो कार कंपनियां अधिक कीमत वसूलने में सक्षम हो सकती हैं. यह कार कंपनियों को अधिक लाभ देता है. ऐसे में आमतौर कार कंपनियां टॉप मॉडल पर वेटिंग पीरियड को थोड़ा कम करती हैं, जिससे लोग टॉप मॉडल खरीदते हैं, जो महंगा होता है.


ब्रांड वैल्यू 


जब कार कंपनियां लगातार लोकप्रिय कारें लॉन्च करती हैं, तो उनकी ब्रांड वैल्यू बढ़ती है. यह भविष्य में अधिक बिक्री की ओर ले जाता है. कार पर ज्यादा वेटिंग पीरियड लोगों के मन में उस कार की ब्रांड वैल्यू बढ़ाता है, जिससे कार कंपनी को ही फायदा होता है.


मार्केटिंग


यह कहा जा सकता है कि कारों पर वेटिंग पीरियड कार कंपनियों के लिए मार्केटिंग का काम भी कर सकता है. जब लोग देखते हैं कि कार के लिए लंबा वेटिंग पीरियड है, तो वह इसके बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक हो जाते हैं. इससे कार और कंपनी के बारे में जागरूकता बढ़ाती है.


स्कैम!


कई बार ऐसा देखा गया है कि ज्यादा वेटिंग पीरियड वाली कारों की जल्दी डिलीवरी के लिए कुछ डिलरशिप ज्यादा अतिरिक्त पैसा वसूलती हैं. इसके साथ ही, ग्राहकों को निचले वेरिएंट खरीदने के बजाय हाई वेरिएंट खरीदने के लिए तैयार करती हैं, जिससे उन्हें ज्यादा फायदा होता है.