Ghade Ka Pani Peene Ke Fayde: जल ही जीवन है, सर्दी, गर्मी हो या बरसात, हर मौसम में हमें पानी पीने की जरूरत पड़ती है. हमारे शरीर का ज्यादातर हिस्सा वॉटर से ही बना है. हम ठंडा पानी पीने के लिए अक्सर फ्रिज का सहारा लेते हैं, लेकिन क्‍या आपने सदियों पुराना तरीका भी आजमाया है. हम बात कर रहे हैं घड़े के पानी के बारे में जो आज भी इस्तेमाल किया जाता है. आइए जानते हैं कि इस पानी से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घड़े में पानी पीने के 10 बेमिसाल फायदे


1. शरीर को मिलेंगे पोषक तत्व
घड़े में पानी रखने से पानी में कई मिनरल्स शामिल होते हैं, जिनसे सेहत को बेहतरीन फायदे पहुंचते हैं. इसलिए आप इस पानी का सेवन जरूर करें


2. जल प्रदूषण से मुक्ति
घड़े में पानी रखने से प्लास्टिक के बोतलों की जरूरत कम होती है, जिससे जल प्रदूषण कम हो जाता है, साथ ही प्राकृतिक संसाधनों की सुरक्षा होती है.


3. शुद्धता बनी रहती
घड़े में पानी को कई दिनों तक स्टोर किया जा सकता है, इससे पानी की शुद्धता बरकरार रहती है, जिसका पॉजिटिव असर हमारी सेहत पर पड़ता है.


4. डाइजेशन
घड़े में पानी पीने से डाइजेशन दुरुस्त है, क्योंकि घड़े में पानी आंतों को नुकसान नहीं पहुंचाता है.


5. इको फ्रेंडली
घड़ा अगर टूट भी जाए जो इसे डंप करना आसान होता है, क्योंकि ये पर्यावरण को जरा भी नुकसान नहीं पहुंचाता.


6. मेंटल हेल्थ
घड़े का पानी पीने से सुकून का अहसास होता है, ये तनाव दूर करता है और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करता है.


7. लिवर के लिए अच्छा
घड़े का पानी पीने से लिवर से जुड़ी बीमारियों और परेशानियों का खतरा काफी हद तक कम किया जा सकता है, क्योंकि इसमें टॉक्सिंस की मात्रा कम होती है.


8. किफायती
घड़े में पानी रखना बेहद किफायती है, क्योंकि फ्रिज मेंटेन करने से बिजली का बिल ज्यादा आता है


9. गले को राहत
फ्रिज का पानी पीने से गला खराब हो सकता है, वहीं घड़े का पानी पीना फायदेमंद होता है


10. सर्दी-जुकाम का रिस्क घटेगा
आपने गौर किया होगा कि जो लोग फ्रिज का पानी ज्यादा पीते हैं उन्हें सर्दी-खांसी और जुकाम का खतरा बढ़ जाता है, वहीं घड़े का पानी ऐसी परेशानियां पैदा नहीं करता.
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)