Phone Call History in India: आज के समय में मोबाइल फोन से कॉल करना एक आम बात हो गई है. आजकल लगभग हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन होता है. मार्केट में एक से बढ़ कर एक लेटेस्ट स्मार्टफोन मौजूद हैं, जो यूजर्स को धांसू फीचर्स ऑफर करती है. यूजर्स को पसंद को ध्यान में रखकर स्मार्टफोन कंपनियां नए फोन्स मार्केट में लाती है. किसी में दमदार बैटरी मिलती है तो कोई अपनी बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए जाना जाता है. किसी की कैमरा क्वालिटी जबरदस्त होती है तो कोई अपने लुक के फेमस होता है. स्मार्टफोन्स से कॉल करना भी आसान हो गया है. लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि देश में पहला फोन कॉल किसने किया था और किसको किया था? आइए आपको इसके बारे में बताते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसने की थी देश की पहली फोन कॉल? 


आज 31 जुलाई है. आज ही के दिन 29 साल पहले देश में पहला फोन कॉल किया गया था. 31 जुलाई 1995 में पश्चिम बंगाल के तत्कालीन मुख्यमंत्री ज्योति बसु ने पहला फोन कॉल किया था. उन्होंने यूनियन कम्युनिकेशन मिनिस्टर सुख राम को पहली कॉल करके बात की थी. देश की पहली Nokia के फोन से की गई थी. इसलिए 31 जुलाई का दिन काफी अहम है. अब आपको मन में एक और सवाल उठ रहा होगा कि फोन कॉल तो सिम के जरिए की जाती है. आइए आपको बताते हैं पहली फोन कॉल किस नेटवर्क से की गई थी. 


यह भी पढ़ें - BSNL सस्ते में दे रहा पूरे 300 दिन चलने वाला धांसू प्लान, Jio-Airtel के लिए टेंशन!


किस नेटवर्क से हुई थी फोन कॉल? 


देश की पहली फोन कॉल Modi Telstra के मोबाइल के जरिए संभव हुई थी. ये दो कंपनियों का ज्वॉइंट वेंचर था. पहली BK Modi जो कि भारत की कंपनी थी और दूसरी Telstra जो कि ऑस्ट्रेलिया की कंपनी थी. यह फोन कॉल कलकत्ता से दिल्ली के बीच की गई थी. उस जमाने में कॉल रेट भी काफी ज्यादा थ. रिपोर्ट्स के मुताबिक उस समय फोन कॉल की कीमत 8.4 रुपये प्रति मिनट थी. आज के समय में इनकमिंग कॉल तो फ्री हैं. लेकिन, उस जमाने में इनकमिंग और आउटगोइंग दोनों कॉल्स के लिए लोगों को पैसे देने पड़ते थे. 


यह भी पढ़ें - Mukesh Ambani ने लॉन्च किया Jio का सबसे सस्ता रिचार्ज, कम कीमत में मजे ही मजे