भारत आजादी के 75 साल पूरे होने पर स्वतंत्रता दिवस को अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है और इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले (PM Modi Speech from Red Fort) की प्राचीर पर लगातार 9वीं बार 'तिरंगा' फहराने के बाद राष्ट्र को संबोधित किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के नागरिकों को आश्वासन दिया है कि 5G बहुत जल्द आने वाला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बहुत जल्द आ रहा है 5G


'मेड-इन-इंडिया' टेक्नोलॉजी का समर्थन करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह भारत की तकनीक का समय है. भारत सरकार ग्रामीण और शहरी भारत के बीच मौजूद डिजिटल विभाजन को पाटने पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है. पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, मोदी ने कहा कि 5जी, ओएफसी (ऑप्टिकल फाइबर केबल) और सेमीकंडक्टर निर्माण के साथ, जमीनी स्तर पर डिजिटल इंडिया के माध्यम से एक क्रांति आ रही है.


5G नेटवर्क के लिए पीएम मोदी ने कही ये बात


पीएम का मानना ​​है कि 5जी नेटवर्क और ओएफसी भारत को तीन खंडों में सकारात्मक रूप से प्रभावित करेंगे - शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाएं और आम आदमी के जीवन में बदलाव. इसके अलावा, पीएम मोदी ने कहा कि भारत में बहुत सारी प्रतिभाएं टियर -2 और टियर -3 शहरों से आ रही हैं क्योंकि डिजिटा इंडिया पहल और स्टार्टअप भारत में बढ़ रहे हैं. सभी टेलीकॉम कंपनियों के पास 5G नेटवर्क लॉन्च करने के लिए आवश्यक तकनीक और स्पेक्ट्रम तक पहुंच है. यह आज होगा या महीने में बाद में कुछ ऐसा है जिसका हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा.


PM मोदी ने 'जय जवान, जय किसान...' में जोड़ा 'जय अनुसंधान'


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए कहा, 'लाल बहादुर शास्त्री ने जय जवान, जय किसान का नारा दिया था और इसमें अटल बिहारी वाजपेयी ने जय विज्ञान जोड़ा था. अब मैं इसमें जय अनुसंधान जोड़ता हूं. अमृतकाल के लिए इनोवेशन बहुत जरूरी है.'


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर