Dehumidifier For Home: बारिश के मौसम में उमस लोगों को काफी परेशान कर देती है. बारिश से नमी काफी बढ़ जाती है. इस सीजन में कूलर का इस्तेमाल करना काफी गलत साबित होता है, क्योंकि उससे उमस काफी बढ़ जाती है. उमस से बचने के लिए एक ही ऑप्शन बचता है और वो है एसी. लेकिन एसी काफी महंगे होते हैं और हर कोई इसको अफॉर्ड नहीं कर पाता है. आज हम आपको ऐसे डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी कीमत काफी कम है और कमरे में नमी बने देता है. हम बात कर रहे हैं Dehumidifier की. जिसका काम ही नमी को सोखना होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Portable Dehumidifier


यह काफी पोर्टेबल है और इसे घर में कहीं भी रखा जा सकता है. आप इसको जहां रखेंगे वहां की नमी खत्म हो जाएगी. यह कुछ हद तक वॉटर प्यूरिफायर की तरह काम करता है. इसमें एक छोटा सा टैंक मिलता है. जब यह आसपास की नमी सोखता है तो टैंक में पानी इकट्ठा हो जाता है.


एसी के मुकाबले सस्ता


जब नमी कम हो जाएगी तो कमरे में चल रहे पंखे या कूलर की हवा सर्कुलेट हो जाएगी और कमरे को जल्दी ठंडा कर देगा. एसी के मुकाबले इसकी कीमत भी काफी कम है. 1.5 टन एसी की कीमत करीब 30 हजार रुपये होती है वहीं डीह्यूमिडिफायर आपको 6 हजार की शुरुआती कीमत पर मिल जाएगा. 


आते हैं हजार रुपये से भी सस्ते Dehumidifier


कुछ बहुत छोटे Dehumidifier भी ऑनलाइन उपलब्ध हैं, जिनकी कीमत हजार रुपये के आस-पास होती है. यह छोटे स्पेस की नमी को कम देते हैं. लेकिन बड़े कमरों में असरदार साबित नहीं होते हैं. ऐसे में विकल्प आपके हाथ में है कि आपको अपने कमरे के हिसाब से कौन सा Dehumidifier खरीदना है.