Artificial Intelligence: आज कल आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) काफी प्रचलन में है. ऐसा माना जा रहा है कि भविष्य में इसकी बढ़-चढ़कर इस्तेमाल किया जाएगा. कई बड़ी-बड़ी टेक दिग्गज कंपनियां एआई का इस्तेमाल कर रही हैं ताकि अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को और ज्यादा बेहतर बना सकें और उनके काम को ज्यादा आसान कर सकें. लोगों के काम को आसान करने के लिए कई तरह से एआई का इस्तेमाल किया जा रहा है. अमेरिका में खाने की बर्बादी को रोकने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) का इस्तेमाल किया जा रहा है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खाने की बर्बादी रोकने के लिए AI टूल का हो रहा इस्तेमाल


कई बार रेस्टोरेंट में लोग खाना ऑर्डर तो कर देते हैं लेकिन उसे पूरा खाते नहीं. ऐसे में ये खाना कूड़ेदान में चला जाता है और बर्बाद हो जाता है. इसमें से अधिकांश खाना कंपोस्ट ने होने के कारण सड़ने लगता है, जिससे प्रदूषण भी होता है. इस तरह से भारी मात्रा में फूड वेस्टेज होता है. इसको रोकने के लिए अमेरिका में में एआई टूल का इस्तेमाल किया जा रहा है. रेस्टोरेंट और सुपरमार्केट में डस्टबिन में फेंके जाने वाले खाने की तस्वीरें लेने के लिए कैमरे लगाए गए हैं. इन तस्वीरों की मदद से एआई कम खाए जाने वाले खाने और ज्यादा परोसे जाने वाले खाने का विश्लेषण करता है. 


फूड वेस्टेज रोकने में AI कैसे कर रहा मदद


हाल ही में इस एआई टूल की मदद से हिल्टन होटल के एक ग्रुप को यह पता चला कि वे नाश्ते में जो पेस्ट्री परोसते हैं, उसका साइज काफी बड़ा है. इसलिए कई लोग उसे पूरा नहीं खा पाते. इससे बची हुई पेस्ट्री बर्बाद हो जाती है और उसे डस्टबिन में फेंकना पड़ता है. इसी तरह एक रिसर्च ग्रुप रेफेड ने 2022 के अपने अनुमान में पाया कि रेस्टोरेंट में बर्बाद होने वाले खाने का 70% हिस्सा प्लेट में छोड़ा गया खाना होता है. इसके अलावा सुपरमार्केट से बेचे जाने वाले खाने वाले प्रोडस्ट्स पर भी एआई की मदद से निगरानी रखी रही है.