What is Belly Landing: तमिलनाडु के त्रिची से शारजाह जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट में अचानक हाइड्रोलिक सिस्टम फेल हो गया. इस फ्लाइट में 140 यात्री सवार थे. आखिरकार इसकी सुरक्षित लैंडिंग त्रिची एयरपोर्ट पर ही हुई. इसे करीब ढ़ाई घंटे तक पायलट ने धैर्य पूर्वक एयरपोर्ट के ऊपर ही उड़ाया, जिसके बाद इसकी सुरक्षित लैंडिंग कराई जा सकी. इस दौरान विमान की बेली लैंडिंग की बात भी कही जा रही थी. हालांकि, विमान की बेली लैंडिंग नहीं करानी पड़ी और इसे नॉर्मल तरीके से ही लैंड कराया गया. आइए आपको बताते हैं कि बेली लैंडिंग क्या होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या होती है बेली लैंडिंग? 


बेली लैंडिंग एक ऐसी आपातकालीन स्थिति है जब किसी विमान को बिना लैंडिंग गियर के नीचे की सतह (जिसे बेली कहते हैं) के सहारे उतारना पड़ता है. यह एक खतरनाक स्थिति होती है और इसे आखिरी उपाय के तौर पर ही अपनाया जाता है. इससे आग लगने का खतरा होता है. अगर फ्लाइट में फ्यूल ज्यादा हो तो इससे स्पार्क होने का खतरा होता है. यह ऐसी स्थिति होती है जब कोई विमान अपने लैंडिंग गियर (पहिए) को नीचे नहीं ला पाता है और उसे विमान के निचले हिस्से (जिसे बेली कहते हैं) के सहारे रनवे पर उतरना पड़ता है. 


क्यों होती है बेली लैंडिंग?


1. लैंडिंग गियर का खराब होना - अगर लैंडिंग गियर किसी कारण से खराब हो जाए या पूरी तरह से काम करना बंद कर दे तो पायलट को बेली लैंडिंग करनी पड़ सकती है.


2. इमरजेंसी लैंडिंग - अगर किसी आपातकालीन स्थिति में विमान को तुरंत उतारना पड़े और लैंडिंग गियर को पूरी तरह से नीचे लाने का समय न हो तो भी बेली लैंडिंग की जाती है. 


3. तकनीकी खराबी - कभी-कभी विमान के अन्य तकनीकी खराबी के कारण भी बेली लैंडिंग करनी पड़ सकती बहुत ही जोखिम भरी होती है क्योंकि इससे विमान क्षतिग्रस्त हो सकता है, विमान की बेली बहुत मजबूत नहीं होती है और इसे उतरने में विमान को काफी नुकसान हो सकता है, यात्रियों को गंभीर चोट लग सकती है. 


यह भी पढ़ें - एयर इंडिया प्लेन का हाइड्रोलिक फेल, 2 घंटे तक चक्कर लगाती रही फ्लाइट.. फिर ऐसे हुई लैंडिंग


टेफ ऑफ के बाद आई हाइड्रॉलिक सिस्टम में खराबी 
त्रिची से शारजाह जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट के टेक ऑफ के बाद फ्लाइट के हाइड्रॉलिक सिस्टम में खराबी आ गई, जिसकी वजह से पायलट ने पूर्ण इमरजेंसी को घोषणा कर दी. इस फ्लाइट में 140 यात्री सवार थे. मामले की गंभीरता को देखते हुए एयरपोर्ट पर रेस्क्यू टीम तैनात कर दी गई. 20 से ज्यादा एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को मौके पर तैनात कर दिया गया. अच्छी बात यह है कि फ्लाइट को सुरक्षित लैंड करा दिया गया है.