Artificial Intelligence: आज कल आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस काफी प्रचलन में है. ज्यादातर कंपनी एआई का इस्तेमाल कर रही हैं. लेकिन तब क्या हो जब एआई तकनीक के चलते कंपनी को किरकिसी का सामना करना पड़े. ऐसा ही एक मामला ब्रिटेन से सामने आया है. यहां एक पार्सल सर्विस कंपनी डायनेमिक पार्सल डिस्ट्रीब्यूशन (DPD) को तब भारी किरकिरी झेलनी पड़ी जब गुस्से में एक ग्राहक ने कंपनी के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट से इस पर एक कविता लिखवा ली कि उनकी सेवा कितनी खराब है. चौंकाने वाली बात यह है कि चैटबॉट ने वाकई में कविता लिख भी दी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के मुताबिक एश्ले ब्यूचैम्प नाम के व्यक्ति को उनका पार्सल नहीं मिला था. उन्होंने डीपीडी के चैटबॉट से कंपनी का कस्टमर केयर नंबर मांगा. लेकिन कई बार प्रयास करने के बाद भी उन्हें नंबर नहीं मिला. परेशान होकर ब्यूचैम्प ने चैटबॉट से कंपनी की खराब ग्राहक सेवा के बारे में एक कविता लिखने को कहा. इस पर चैटबॉट ने कविता लिख दी. 



चैटबॉट ने लिखा


"थी एक चैटबॉट, डीपीडी नाम का,
जो मदद देने में था एकदम नाकाम."


"डीपीडी समय की बर्बादी थी,
ग्राहकों का सिरदर्द था ये सख्त."


फिर अंत में लिखा


"आखिर में, डीपीडी हुआ बंद,
सबने ली राहत की सांस.
अब मिली मदद असली लोगों से,
जो जानते थे अपना काम ठीक से."


जानकारी के मुताबिक ब्यूचैम्प एक पियानिस्ट और कंडक्टर हैं. उन्होंने चैटबॉट के साथ अपनी इस बातचीत को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया. 18 जनवरी को यह पोस्ट किया गया और अब तक इस देखने वालों की संख्या 15 लाख तक पहुंच गई. उन्होंने बताया कि उन्हें अभी भी उन्हें पार्सल नहीं मिला है.


कंपनी ने क्या कहा 
डीपीडी यूके ने कहा कि यह घटना एक तकनीकी खामी का नतीजा थी. कंपनी ने कहा कि वह कई सालों से अपने चैट सिस्टम में एक एआई एलीमेंट का इस्तेमाल कर रही थी लेकिन अपडेट के बाद यह खामी सामने आई. आईटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने एक बयान में कहा कि "एआई एलीमेंट को डिसेबल कर दिया गया है और वर्तमान में इसे अपडेट किया जा रहा है."