ऐप्पल वॉच (Apple Watch) मार्केट में सबसे पॉपुलर स्मार्टवॉच में से एक है और इसने वेयरेबल्स के लिए एक बार सेट कर दिया है. काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, Apple ने 2022 की पहली तिमाही में 36 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ बाजार का नेतृत्व किया. अब iMore पब्लिकेशन द्वारा देखे गए एक पेटेंट से पता चलता है कि Apple Watch भविष्य में एक बिल्ट-इन कैमरा के साथ आ सकती है. यानी वॉच के अंदर ही कैमरा छिपा होगा और हाथ आगे करते ही फोटो क्लिक कर देगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पेटेंट को यूनाइटेड स्टेट्स पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस (यूएसपीटीओ) पर पब्लिश किया गया था. Apple का टारगेट कैमरा लेंस को डिजिटल क्राउन बटन के अंदर रखना है. डिवाइस के राइट साइड में कैमरा होगा. कैमरे के लेंस को एपर्चर के अंदर या डायल के एपर्चर के पीछे इंटिग्रेटेड किया जा सकता है ताकि यह विषय पर ध्यान केंद्रित कर सके. 


लेफ्ट हेंड में पहनना पड़ेगी घड़ी


यह यूजर्स को विषय की ओर मुख किए हुए डिजिटल क्राउन के साथ अपना हाथ बढ़ाकर तस्वीरों को कैप्चर करने में सक्षम करेगा. यह ध्यान देने योग्य है कि यहां एक पकड़ है यानी जो लोग अपने दाहिने हाथ पर घड़ी पहनना पसंद करते हैं, उनके पास कैमरा खुद की ओर होगा. इसलिए, यूजर को डिवाइस को बाएं हाथ में पहनने की आवश्यकता होगी ताकि डिजिटल क्राउन के अंदर का लेंस विपरीत दिशा में हो. यह देखना दिलचस्प होगा कि Apple इस मुद्दे से कैसे निपटता है.


आने में लग सकता है समय


यह भी ध्यान देने योग्य है कि पेटेंट अक्सर वास्तविक उत्पादों में लागू नहीं होते हैं. कैमरा लेंस वाली Apple वॉच दिलचस्प और भविष्यवादी लगती है, हालांकि, यह उम्मीद न करें कि यह जल्द ही आएगा और निश्चित रूप से इस साल की Apple वॉच सीरीज 8 पर नहीं.