Ayodhya Ram Mandir Prasad: सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (सीसीपीए) ने कथित तौर पर 'श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद' के भ्रामक दावों के साथ मिठाई बेचने पर ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन की जमकर क्लास लगाई है. दरअसल 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले वेबसाइट ने प्रसाद के नाम पर प्रोडक्ट लिस्ट किया था जिस पर प्लेटफॉर्म को जमकर आलोचना झेलनी पड़ रही है और अब प्लेटफॉर्म ने ऐसे प्रोडक्ट और उसे बेचने वाले सेलर पर ऐक्शन लिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है मामला 


कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) की एक शिकायत के बाद ई-कॉमर्स कंपनी को नोटिस भेजा गया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि अमेजन अयोध्या में राम मंदिर के प्रसाद (प्रसाद) की आड़ में मिठाइयों की बिक्री से कर रहा है. ग्राहक इस प्रोडक्ट को जमकर खरीद भी रहे थे, हालांकि यह असल में कोई प्रसाद नहीं है बल्कि मिठाइयां ही हैं. 


अमेज़न ने नोटिस के बाद राम मंदिर प्रसाद (प्रसाद) की बिक्री के विकल्प हटा दिए हैं और विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है. अमेजन के एक प्रवक्ता ने कहा, "हमें कुछ विक्रेताओं द्वारा भ्रामक उत्पाद दावों के संबंध में सीसीपीए से नोटिस मिला है, और उल्लंघन के लिए उनकी जांच की जा रही है. आखिरकार, हम अपनी नीतियों के अनुसार ऐसी लिस्टिंग के खिलाफ उचित कार्रवाई कर रहे हैं."


सीसीपीए ने कहा कि अधिकारियों ने देखा कि विभिन्न मिठाइयां/खाद्य उत्पाद अमेजन पर बिक्री के लिए उपलब्ध हैं, उन्हें "श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद" होने का दावा किया गया है और ऑनलाइन खाद्य उत्पादों की बिक्री की जा रही है ग्राहकों को वास्तविक विशेषताओं के बारे में गुमराह करते है.


ऐसे लिस्ट किए गए थे प्रोडक्ट्स 


बिक्री के लिए अमेजन पर लिस्ट किए गए प्रोडक्ट्स में, 'श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद - रघुपति घी लड्डू, अयोध्या राम मंदिर अयोध्या प्रसाद, खोया खोबी लड्डू, राम मंदिर अयोध्या प्रसाद - देसी गाय के दूध का पेड़ा' लिखा हुआ है.