ट्विटर (Twitter) का नाम बदलकर Elon Musk को जोरदार झटका लगा है. नाम बदलकर X करने से इसके वीकली एक्टिव यूजर्स में अगले कुछ हफ्ते में चार परसेंट की गिरावट देखी गई है. एप इंटेलिजेंस फर्म सेंसर टॉवर के आंकड़ों के अनुसार, इस महीने की शुरुआत में, एक्स ऐप ने ओवरऑल कैटेगरी रैंकिंग में चार स्थान गिरकर 36वें नंबर पर पहुंचा है. इसके इंस्टॉल में आठ प्रतिशत की कमी के कारण ऐसा हुआ, आईओएस और एंड्रॉइड दोनों में क्रमशः 22 प्रतिशत और 18 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नाम बदलते ही घटी संख्या


रीब्रांडिंग के बाद एक्स पर बिताए गए एवरेज यूजर टाइम और सेशन में पांच प्रतिशत की गिरावट आई. रिपोर्ट में कहा गया है, 'ट्विटर ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक्स को रीब्रांड किया और इसके यूजर्स से मिक्स्ड रिएक्शन देखे गए, जिनमें से कुछ ने क्लासिक ब्लू बर्ड लोगो के छोड़े जाने पर गुस्सा व्यक्त किया.' 


ट्विटर लाइट में बढ़े यूजर्स


हालांकि, टेकक्रंच की रिपोर्ट में डेटा का हवाला देते हुए कहा गया है कि उभरते बाजारों के लिए डिजाइन किए गए ट्विटर लाइट ऐप के इंस्टॉल में नाम बदलने के बाद वृद्धि हुई है. ट्विटर लाइट के डाउनलोड में वृद्धि हुई, जो पिछली समय सीमा से 50 प्रतिशत अधिक है.


रेवेन्यू में भी 6 अगस्त से 20 अगस्त के बीच 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई, जो मुख्य रूप से आईओएस से राजस्व (24 प्रतिशत ऊपर) के कारण था. एक्स रीब्रांड ने प्रतिद्वंद्वी ब्लूस्की, इंस्टाग्राम थ्रेड्स और मास्टोडन जैसे अन्य ऐप्स को भी प्रभावित किया.


रीब्रांडिंग अभ्यास के पहले सप्ताह (23 जुलाई - 5 अगस्त) में, मेटा के थ्रेड्स डाउनलोड में 70 प्रतिशत की गिरावट आई, जिससे ऐप कुल मिलाकर 16वें स्थान पर रहा. सेंसर टावर के आंकड़ों के मुताबिक, ब्लूस्की और मैस्टोडॉन के डाउनलोड में क्रमशः 180 प्रतिशत और 15 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई.


(इनपुट-आईएएनएस)