Remote Control Scam: अगर आपके पास एक वाहन है चाहे वह बाइक है हो या कार, तो आपको पेट्रोल या डीजल भरवा दे समय अटेंडेंट पर नजर रखने की जरूरत है क्योंकि अब मार्केट में एक नया जुगाड़ निकला है जिसकी मदद से पेट्रोल पंप पर काम करने वाले अटेंडेंट आपके साथ फ्रॉड कर रहे हैं. फ्रॉड करने यह तरीका इतना हाईटेक है कि आप अगर ध्यान ना दें तो आपको पता भी नहीं चलेगा कि आपके साथ घपला हो गए हैं. आज हम आपको इस नए तरह के फ्रॉड के बारे में बताने जा रहे हैं जो कुछ पेट्रोल पंप पर धड़ल्ले से चल रहा है और किसी को कानों कान भनक तक नहीं लग पा रही है. यह स्कैम ज्यादा नया नहीं है लेकिन फिर भी इसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए क्योंकि इसकी बदौलत आप अपने पैसे बर्बाद होने से बचा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिमोट कंट्रोल स्कैम


दरअसल मार्केट में जो नया हाईटेक स्कैम आया है उसे रिमोट कंट्रोल स्कैम कहते हैं क्योंकि इसमें एक खास तरह के हाईटेक रिमोट कंट्रोल का इस्तेमाल करके पेट्रोल पंप अटेंडेंट पेट्रोल या डीजल फिलिंग मशीन को कंट्रोल करता रहता है और पेट्रोल की मात्रा को कम कर देता है जिसकी वजह से आप जितने पैसे पेट्रोल के लिए खर्च करते हैं उसके बदले में बेहद कम पेट्रोल आपकी कार या बाइक में भरा जाता है. ऐसा शायद आपके साथ भी हुआ हो जब आपने 1 लीटर या 2 लीटर पेट्रोल अपने वाहन में भरवाया हो लेकिन कुछ किलोमीटर चलने के बाद आपका वाहन बंद हो गया हो और उसका सारा पेट्रोल या डीजल खत्म हो गया हो. अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हुआ है तो यकीन मानिए आप इस रिमोट कंट्रोल स्कैम का शिकार हो सकते हैं.


कैसे अटेंडेंट करता है आपके साथ फ्रॉड


दरअसल पेट्रोल फिलिंग मशीन के साथ छेड़खानी करके पेट्रोल पंप मालिक ऐसा करवाते हैं जिससे हर बार पैट्रोल फिलिंग के दौरान कुछ पेट्रोल या डीजल बचा लिया जाता है और ऐसा करके पेट्रोल पंप मालिक तगड़ा मुनाफा कमाते हैं. आपको बता दें कि पेट्रोल पंप पर अगर आपको कोई अटेंडेंट रिमोट कंट्रोल लिए हुए दिखाई देता है तो वहां से आपको पैट्रोल फिलिंग नहीं करवानी चाहिए. दरअसल रिमोट से पैट्रोल फिलिंग मशीन को एक्सेस करने के लिए रिमोट कंट्रोल बाहर होना चाहिए ऐसे में कोई दूसरा शख्स भी रिमोट कंट्रोल चला सकता है और आपकी नजर में आए बगैर आपके साथ फ्रॉड कर सकता है इसलिए हमेशा पेट्रोल फिलिंग के दौरान चौकाने रहें और ऐसे किसी स्कैम से खुद को बचाने के लिए हमेशा जांच करें.