Govt Advisory on Deepfakes: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की तरफ से मंगलवार को कहा गया है कि, उसने सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थ दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड) नियम, 2021 के अनुपालन के लिए सोशल मीडिया कंपनियों को एक और एडवाइजरी भेजी है. इस एडवाइजरी का मकसद सोशल मीडिया कंपनियों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से तैयार किए गए लोगों के 'Deepfake' क्लिप पर अधिक सख्ती से नकेल कसने के लिए उन्हें प्रेरित करना था. इसी तरह की एडवाइजरी पहले नवंबर की शुरुआत में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को भेजी गई थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आईटी मंत्रालय की तरफ से क्या क्या गया 


आईटी मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "एडवाइजरी यह अनिवार्य करती है कि मॉडरेटर प्रॉभिटेड कंटेंट,विशेष रूप से आईटी नियमों के नियम 3(1)(बी) के तहत निर्दिष्ट सामग्री को उपयोगकर्ताओं को स्पष्ट और सटीक रूप से संप्रेषित करें।" 


ये एडवाइजरी सोशल मीडिया प्लटफॉर्म्स के साथ एक महीने तक चली चर्चा के बाद जारी की गई है जिसमें डीपफेक को रेगुलेट करने की बात कही गई है. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी समर्थकों के साथ दीपावली के दौरान बातचीत के दौरान डीपफेक पर एक टिप्पणी की थी.


आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने नवंबर में कहा था कि डीपफेक को रेगुलेट करने के लिए जल्द ही नियम बनाए जाएंगे. हालांकि, कोई कॉन्ट्रैक्ट सामने नहीं आया है. सरकार ने कहा कि इसके बजाय "यदि और जब आवश्यक हो" तो आईटी नियमों में आगे संशोधन किए जाएंगे. आईटी मंत्रालय ने प्लेटफॉर्म को भेजे गए सलाहकार की पूरी कॉपी साझा नहीं की है.


सरकार की डीपफेक पर कार्रवाई अभिनेत्री रश्मिका मंदाना की एक वायरल फेक क्लिप के बाद हुई, जिसने हर तरफ हलचल मचा दी और इस क्लिप के बाहर आने के बाद लोग ये समझ ही नहीं पा रहे थे कि जो महिला वीडियो में दिखाई दे रही है वो कोई और है. ये क्लिप देखने में एकदम असली थी और इस क्लिप के सामने आने के बाद से ही लोगों के मन में इस डीपफेक को लेकर चिंता होने लगी और सरकार ने भी इस मुद्दे को गंभीरता से लिया है. 


क्या होता है डीपफेक वीडियो 


डीपफेक वीडियो एक प्रकार का फ़र्जी वीडियो है जिसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) का उपयोग करके बनाया जाता है. इस तकनीक का उपयोग किसी व्यक्ति के चेहरे को किसी अन्य व्यक्ति के चेहरे से बदलने के लिए किया जा सकता है, जिससे यह वास्तविक वीडियो की तरह दिखाई देता है.