AC Check UP: ऐसा कई बार होता है जब आपके घर में कोई एयर कंडीशनर मैकेनिक आता है और आपको बताता है कि कंप्रेसर में गैस खत्म हो गई है या काफी कम हो गई है. ऐसे में आप अपने एयर कंडीशनर में गैस भरवा लेते हैं लेकिन क्या जानते हैं कि कई बार गैस संतोषजनक स्तर पर रहती है उसके बावजूद भी मैकेनिक आपसे जबरन पैसे हटता है और गैस कम होने की बात कहता है. ऐसा एयर कंडीशनर रिपेयर करने वाले मकैनिक लोगों के साथ करते हैं और पैसा कमाते हैं लेकिन अब आपको और बेवकूफ बनने की जरूरत नहीं है. हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप खुद ही पता कर सकते हैं कि एयर कंडीशनर के कंप्रेशर में गैस असल में खत्म हुई है या नहीं. इसके लिए आपको बस कुछ ट्रिक्स पता होनी चाहिए उसके अलावा आपको ना तो कुछ सीखना है और ना पढ़ना है. तो चलिए जानते हैं कौन से हैं यह ट्रिक्स जिनकी बदौलत आप जान सकते हैं कि एयर कंडीशनर में गैस खत्म हुई है या नहीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ह्यूमिडिटी से जाने: अगर आपके कमरे में लगा हुआ एयर कंडीशनर लगातार चल रहा है और उसके बावजूद भी कमरे में ह्यूमिडिटी लगातार बढ़ रही है तो उसका मतलब है कि एयर कंडीशनर के कंप्रेशर में गैस खत्म हो गई है या अपने निम्न स्तर पर मौजूद है. ऐसे में आप एयर कंडीशनर में गैस जरूर डलवा ले नहीं तो कूलिंग में समस्या आएगी.


लगातार कम टेंपरेचर पर चलाना पड़ रहा है एसी: अगर गर्मी कम है इसके बावजूद भी आप को कम टेंपरेचर पर एयर कंडीशनर चलाने की जरूरत पड़ रही है तो यह इस बात का संकेत है कि आपके एयर कंडीशनर में गैस खत्म हो चुकी है. ऐसी स्थिति में आप किसी अच्छे में कहने को बुलवाकर गैस चेक करवाएं और कम होने की स्थिति में गैस भरवाएं.


खुद करें कंप्रेसर की जांच: आप अपने एयर कंडीशनर के कंप्रेसर की जांच खुद ही कर सकते हैं और कंप्रेसर में लगे हुए गेज को चेक करके पता कर सकते हैं कि गैस कम है या नहीं. अगर गैस का प्रेशर 150 दिखा रहा है तो यह नॉर्मल है. ऐसे में आपको गैस भरवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|