एक साइबर सुरक्षा कंपनी ने Google Play Store पर एक खतरनाक ऐप पकड़ा है जो लोगों के क्रिप्टोकरेंसी को चुरा लेता है. यह ऐप 5 महीने तक छिपा रहा और किसी को पता ही नहीं चला. इसे मार्च 2024 में ही Google Play पर डाल दिया गया था. Check Point Research, ने बताया है कि एक खतरनाक ऐप, WalletConnect – Airdrop Wallet, Android फोन वालों को निशाना बना रहा है. यह ऐप खुद को एक सही-सलामत वेब3 ऐप बताकर लोगों को धोखा दे रहा है और उनका क्रिप्टोकरेंसी चुरा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हुए 10 हजार से ज्यादा डाउनलोड्स


यह झूठा ऐप लोगों को धोखा देने के लिए WalletConnect नाम के एक असली ऐप का नाम इस्तेमाल कर रहा था. इस ऐप से जुड़कर हैकर्स ने 5 महीनों में लोगों के पास से करीब 58 लाख रुपए के क्रिप्टोकरेंसी चुरा लिए. इस ऐप ने लोगों को धोखा देने के लिए झूठे अच्छे रिव्यू लिखवाए और एक खास तरह का टूल इस्तेमाल किया जिससे ये ऐप सर्च में सबसे ऊपर आ गया. इस तरह इस ऐप को 10,000 से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर लिया.


कैसे चुरा रहे पैसा?


WalletConnect से जुड़ना आसान नहीं होता क्योंकि बहुत सारे वॉलेट इस ऐप को सपोर्ट नहीं करते हैं. कई बार लोगों के पास वॉलेट का पुराना वर्जन होता है. इन दिक्कतों का फायदा उठाकर हैकर्स ने लोगों को बताया कि उनका झूठा ऐप इन सब समस्याओं का हल है. जब लोगों ने इस खतरनाक WalletConnect ऐप को डाउनलोड किया और खोला, तो उन्हें अपना क्रिप्टो वॉलेट जोड़ने को कहा गया. 


हैकर्स ने फिर लोगों को धोखा देने के लिए ऐसे वेबसाइट्स और ऐप्स बनाए जो असली क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म की तरह दिखते थे. इनके झांसे में आकर लोग अपने वॉलेट से पैसे ट्रांसफर करने की इजाज़त दे देते थे, जिससे हैकर्स उनके क्रिप्टोकरेंसी चुरा लेते थे.


जिन लोगों का पैसा चुरा लिया गया था, उनमें से करीब 20 लोगों ने Google Play पर इस ऐप को बुरा बताया. लेकिन ऐप बनाने वालों ने जल्दी से बहुत सारे झूठे अच्छे रिव्यू लिखवा दिए ताकि लोगों को पता न चले कि ये ऐप खतरनाक है. इससे और भी लोगों को धोखा देने की कोशिश की गई.