डिजनी इस साल गर्मियों से ही अपनी स्ट्रीमिंग सेवाओं, Disney Plus और Hulu, के लिए पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगाने वाला है. यह घोषणा कंपनी की कमाई रिपोर्ट के दौरान हुई, जहां डिजनी के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर, ह्यूग जॉनस्टन, ने उन खातों के लिए अलग सब्सक्रिप्शन देने की योजना का खुलासा किया, जिन पर पासवर्ड गलत तरीके से शेयर किए जाने का संदेह है. साथ ही, डिजनी अकाउंट धारकों को अतिरिक्त शुल्क देकर अपने घर के बाहर के लोगों को जोड़ने का ऑप्शन देगा. इसका उद्देश्य ग्राहकों को बेहतर अनुभव देना और सब्सक्राइबर बेस को बढ़ाना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डिजनी की कमाई रिपोर्ट के दौरान, कंपनी के वित्त प्रमुख ह्यूग जॉनस्टन ने बताया कि जिन Disney Plus अकाउंट्स पर गलत तरीके से पासवर्ड शेयर किए जाने का शक है या जो लोग किसी और के अकाउंट से लॉग इन कर रहे हैं, उन्हें अब अपना खुद का सब्सक्रिप्शन लेने का ऑप्शन दिखेगा. उन्होंने बताया कि कंपनी मार्च से ही गर्मियों में शुरू होकर अकाउंट पासवर्ड शेयर करने पर रोक लगाना शुरू कर देगी.


नेटफ्लिक्स जैसा ही प्लान


भले ही Disney यूजर्स को दूसरों के अकाउंट पर देखने से रोकने की योजना बना रहा है, लेकिन यह एक नया फीचर भी लाएगा. इस फीचर के जरिए अकाउंट धारक अलग घर में रहने वाले लोगों को शामिल करने के लिए अतिरिक्त शुल्क दे सकेंगे. ये कुछ-कुछ वैसा ही होगा जैसा Netflix अपने यूजर्स को अतिरिक्त शुल्क देकर घर के बाहर के लोगों को अकाउंट में जोड़ने की अनुमति देता है. हालांकि, यह सुविधा अभी सभी जगहों पर उपलब्ध नहीं है. फिलहाल, Netflix घर के बाहर रहने वाले किसी व्यक्ति को जोड़ने के लिए $7.99 प्रति माह का शुल्क लेता है.


14 मार्च से लागू होंगे नियम


हालांकि, अभी तक Disney ने यह नहीं बताया है कि अतिरिक्त शुल्क कितना होगा. जॉनस्टन ने कहा, 'हमारा कंटेंट बेहद शानदार है और हम चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लुत्फ उठाएं.' उन्होंने आगे कहा, 'हमें इस नए फीचर को लॉन्च करने और अपने सब्सक्राइबर बेस को बढ़ाने की खुशी है.' इस साल Disney Plus ने अपने नियम बदल दिए हैं. अब आप अपने अकाउंट को उन्हीं लोगों के साथ शेयर कर सकेंगे जो आपके साथ रहते हैं. ये नए नियम 25 जनवरी से नए यूजर्स के लिए लागू हो गए हैं और 14 मार्च से पुराने यूजर्स के लिए भी लागू हो जाएंगे.


क्यों लिया जा रहा ये फैसला


Netflix और Disney जैसी स्ट्रीमिंग सेवाएं अब पासवर्ड शेयर करने पर रोक लगा रही हैं. ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि इससे उनकी कमाई काफी कम हो रही है. ये कंपनियां, दूसरे बड़ी टेक कंपनियों की तरह, मुनाफा कमाने में परेशानी झेल रही हैं और पासवर्ड शेयर करना इसका एक बड़ा कारण है. जब लोग पासवर्ड शेयर करते हैं तो कम लोग सब्सक्रिप्शन लेते हैं, जिससे कंपनियों की कमाई कम हो जाती है. अब ये कंपनियां चाहती हैं कि जो लोग पासवर्ड शेयर कर रहे हैं वे अपना खुद का सब्सक्रिप्शन लें, जिससे उनकी कमाई बढ़ जाए. नेटफ्लिक्स ने बताया है कि पासवर्ड शेयर करने पर रोक लगाने के बाद उनके 9 मिलियन नए ग्राहक बने हैं.