Facebook: फेसबुक एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स करते हैं. इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हर देश में इसके यूजर्स हैं. फेसबुक को साल 2004 में लॉन्च किया था और अब इसने 20 साल का सफर तय कर लिया है. फेसबुक वक्त के साथ-साथ सबसे पसंदीदा सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म बन गया है. कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इंस्टाग्राम पर फेसबुक पर अपने शुरुआती दिनों की तस्वीरें शेयर की हैं. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मार्क जुकरबर्ग ने इंस्टाग्राम पर एक रील शेयर करते हुए पोस्ट किया, जिसमें उनकी पुरानी फेसबुक डिस्प्ले पिक्चर शामिल है. जुकरबर्ग ने लिखा "20 साल पहले मैंने एक चीज लॉन्च की थी. बहुत सारे अद्भुत लोगों ने इसे ज्वाइन किया और इसे एक बेहतरीन चीज में बदल दिया. हम आज भी इसे और बेहतर बनाने पर काम कर रहे हैं.'' इस पोस्ट पर फेसबुक के ऑफिशियल इंस्टाग्राम हैंडल ने "लव यू डैड" कमेंट किया है.


लॉन्च होने के एक साल के अंदर ही फेसबुक के 10 लाख यूजर्स हो गए थे और 4 साल के अंदर इसने अन्य प्लेयर्स को पीछे छोड़ दिया था. साल 2012 तक फेसबुक ने प्रति माह एक अरब यूजर्स को पार कर लिया था. साल 2023 के अंत में फेसबुक ने बताया कि उसके 2.11 बिलियन डेली यूजर हैं. 


मेटा के ऐप्स का परिवार, जिसमें फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और व्हाट्सएप शामिल हैं, अब चौथी तिमाही में हर दिन 3.19 बिलियन लोगों द्वारा उपयोग किया जा रहा है. 31 दिसंबर 2023 तक फैमिली मंथली एक्टिव लोगों का आंकड़ा 3.98 बिलियन था.


मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में शामिल हैं. फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा एक विज्ञापन दिग्गज कंपनी है. मेटा ने 2023 की अंतिम तिमाही में 40 बिलियन डॉलर से ज्यादा का रेवेन्यू और लगभग 14 बिलियन डॉलर का प्रॉफिट दर्ज किया था. 


इंस्टाग्राम थ्रेड्स अब 130 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स तक पहुंच गया है, जो पिछली तिमाही से 30 मिलियन ज्यादा है. जुकरबर्ग ने कंपनी की चौथी तिमाही की अर्निंग कॉल के दौरान कहा कि थ्रेड्स लगातार बढ़ रहा है. थ्रेड्स का एक रिकॉर्ड-ब्रेकिंग लॉन्च हुआ था, जो पिछले जुलाई में अपने पहले पांच दिनों के अंदर 100 मिलियन रजिस्टर्ड यूजर्स तक पहुंच गया था, लेकिन समय के साथ इसमें रुचि कम हो गई.