अमेरिकी खाद्य एवं औषधि विभाग (FDA) ने चेतावनी दी है कि कुछ स्मार्टवॉच और स्मार्ट रिंग दावा करती हैं कि वे बिना सुई चुभोए खून की शुगर नाप सकती हैं, लेकिन ये सच नहीं है और इनका इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है. यह खबर एप्पल, सैमसंग जैसी कंपनियों के लिए थोड़ी परेशानी की बात है, क्योंकि ऐसी अफवाहें थीं कि वो ऐसी वॉच बनाने की कोशिश कर रही थीं. हालांकि, फिलहाल किसी भी स्मार्टवॉच में शुगर नापने वाला फीचर नहीं है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

FDA ने जारी की चेतावनी


अमेरिकन हेल्थ एजेंसी (FDA) ने ये भी बताया कि कई स्मार्टवॉच और स्मार्ट रिंग दावा करते हैं कि वे खुद ही ब्लड शुगर नाप सकते हैं, लेकिन ये सही नहीं है. ऐसे गैजेट अलग हैं उन ऐप्स से जो ब्लड शुगर नापने वाली मशीनों (जिनमें त्वचा में सुई चुभानी पड़ती है) का डाटा दिखाते हैं. FDA ने साफ कहा है कि 'आज तक किसी भी स्मार्टवॉच या स्मार्ट रिंग को खुद ब्लड शुगर नापने की इजाजत नहीं दी गई है.'


हो सकता है काफी खतरनाक


डायबिटीज से ग्रस्त लोगों के लिए, गलत तरीके से ब्लड शुगर नापने से डायबिटीज को सही से मैनेज करने में परेशानी हो सकती है. अमेरिकन फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के मुताबिक, गलत रीडिंग की वजह से 'इंसुलिन, सल्फोनाइल्यूरिया या अन्य दवाइयां गलत खुराक में ले ली जा सकती हैं, जो ब्लड शुगर को बहुत कम कर देती हैं.' जरूरत से ज्यादा दवा लेने से ब्लड शुगर बहुत तेजी से कम हो सकता है, जिससे दिमाग घूमना, बेहोशी या कुछ ही घंटों में मौत भी हो सकती है.


कई स्मार्टवॉच और स्मार्ट रिंग दावा करते हैं कि वे बिना सुई चुभोए या स्किन को छेद किए ब्लड शुगर लेवल माप सकते हैं. ये डिवाइस "बिना सुई चुभोए" तकनीक का दावा करते हैं. लेकिन ध्यान दें! ये स्मार्टवॉच और स्मार्ट रिंग सीधे ब्लड शुगर नहीं मापते. कई कंपनियां इन्हें बनाती हैं और अलग-अलग नामों से बेचती हैं. सरकारी संस्थाएं इस बात को सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही हैं कि कोई भी कंपनी इन गैर-कानूनी और झूठे दावों के साथ इन्हें न बेचे.