RAM Air Turbine: आजकल सोशल मीडिया या टीवी पर या फिर वीडियो में दिखाया जाता है कि हवाई जहाज में अलग से एक पंखा लगाया जाता है जो इसकी बॉडी में मौजूद होता है. यह बाहर की तरफ निकल आता है और हवा से चलने लगता है. इस पंखे को काफी सारे लोगों ने देखा भी होगा लेकिन इसका इस्तेमाल क्या होता है इस बारे में शायद ही किसी को अंदाजा होगा. हालांकि मामूली सा नजर आने वाला यह छोटा सा पंखा बड़े काम की चीज है और यह एमरजेंसी सिचुएशन में लोगों की जान बचा सकता है. अगर आप भी इस छोटे से पंखे के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या काम करता है ये छोटा सा पंखा 


असल में सैन्य विमानों में लगा हुआ ये पंखा Ram Air Turbine होता है. जिसे RAT भी कहते हैं. ये फैन वैकल्पिक या आपातकालीन हाइड्रोलिक या विद्युत ऊर्जा स्रोत के रूप में उपयोग किया जाता है. RAT विमान की गति के आधार पर एयर फ्लो से बिजली जेनरेट करता है और एक इलेक्ट्रिक जनरेटर या हाइड्रोलिक पंप से जुड़ा होता है.


सामान्य तौर पर, आधुनिक विमान केवल आपातकालीन स्थिति में RAT का उपयोग करते हैं: या तो हाइड्रोलिक सिस्टम के नुकसान की स्थिति में या प्राइमरी इलेक्ट्रिक प्रोडक्शन के काम करना बंद करने के बाद इसे इस्तेमाल में लाया जाता है. इन मामलों में RAT फ्लाइट कंट्रोल या फ्लाइट क्रिटिकल इक्विपमेंट , नेविगेशन और संचार उपकरण जैसी महत्वपूर्ण प्रणालियों को शक्ति प्रदान करेगा.  कुछ RAT केवल हाइड्रोलिक पावर का उत्पादन करते हैं जिसका उपयोग इलेक्ट्रिक जनरेटर को बिजली देने के लिए किया जाता है.


सामान्य परिस्थितियों में, RAT को फ्यूसेलाज या विंग के एक डिब्बे में रखा जाता है. जरूरत पड़ने पर पर इसे मैनुअल रूप से डिप्लॉय किया जा सकता है या, कुछ इंस्टॉलेशन में, एसी पावर के पूर्ण नुकसान के बाद ऑटोमैटिक रूप से डिप्लॉय किया जाएगा, एलेक्ट्रीसिटी लॉस या Rat डिप्लॉय के बीच के अंतराल में, जरूरी उपकरण को बिजली देने के लिए विमान बैटरियों का उपयोग किया जाता है.