Electric Flying Taxis: भारत में ट्रैफिक एक गंभीर समस्या बन गई है, और इसे हल करने के लिए सरला एविएशन एक नई तकनीक पर काम कर रहा है. कंपनी अत्याधुनिक इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग (ईवीटीओएल) विमान विकसित कर रही है, जो शहरी यातायात के लिए एक क्रांतिकारी कदम साबित हो सकता है. इस ऐसी जगहों के लिए तैयार किया जा रहा है, जहां जाम की समस्या बहुत ज्यादा होती है. उम्मीद है आने वाले दो-तीन सालों में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु जैसे शहरों में ये सुविधा यात्रियों को ट्रैफिक जाम की दिक्कतों से राहत दिलाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जाम के झाम से मिलेगी निजात


सरला एविएशन का उद्देश्य बेंगलुरु, मुंबई, दिल्ली और पुणे जैसे भीड़भाड़ वाले शहरों में तेज, स्वच्छ और अधिक कुशल परिवहन प्रदान करना है. इस परिवहन सुविधा के शुरू होने से यात्रियों को ट्रैफिक झंझट से छुटकारा तो मिलेगा ही साथ ही यात्रा भी कम समय में पूरी होगी.


इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सियां


कंपनी की प्रमुख पहल में सात सीटों वाली इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सियां शामिल हैं, जो यात्रा के समय में काफी कमी लाएंगी. उदाहरण के लिए, बेंगलुरु एयरपोर्ट से इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी की यात्रा सड़क मार्ग से आमतौर पर 150 मिनट से अधिक लगती है, लेकिन इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी से यह केवल 19 मिनट में पूरी होगी, और इसका किराया 1,700 रुपये से शुरू होगा.


बीआईएएल के साथ हो चुकी है डील


सरला एविएशन ने हाल ही में बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (बीआईएएल) के साथ साझेदारी की है. इस साझेदारी के तहत बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (केआईए) को ईवीटीओएल विमानों का प्रमुख केंद्र बनाया गया है, जिसका मुख्य उद्देश्य शहर के ट्रैफिक जाम को कम करना है.


भविष्य की योजनाएं 


हालांकि, इस सेवा के शुरू होने में अभी दो से तीन साल का समय है, लेकिन सरला एविएशन पहले से ही अन्य प्रभावित शहरों में अपने सेवा विस्तार की तैयारी कर रहा है. कंपनी अपनी योजना पर तेजी से काम कर रही है.


टिकाऊ हवाई यात्रा


भारत में तेजी से बढ़ते शहरीकरण के साथ, सरला एविएशन का ईवीटीओएल तकनीक पूरे देश में शहरी गतिशीलता और टिकाऊ हवाई यात्रा को नए रूप में परिभाषित करने के लिए तैयार है.


(एजेंसी इनपुट के साथ)