गूगल आज (3 अक्टूबर) अपना 'गूगल फॉर इंडिया' इवेंट कर रहा है. यह इवेंट दसवीं बार हो रहा है. इसमें गूगल भारत के लिए जो नई चीज़ें बना रहा है, वो दिखाएगा. गूगल 2015 से ही भारत में इंटरनेट चलाना आसान बनाने, लोगों को डिजिटल चीज़ें सिखाने और तकनीक से जुड़े समाधान देने की कोशिश कर रहा है. इस बार गूगल भारत को ध्यान में रखते हुए अपनी एआई तकनीक के बारे में बताएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Google for India 2024 event livestream 


'गूगल फॉर इंडिया' इवेंट 3 अक्टूबर को सुबह 11.30 बजे से शुरू हो रहा है. आप इसे सीधे गूगल इंडिया के यूट्यूब चैनल पर या इस लिंक के जरिए देख सकते हैं: https://www.youtube.com/live/p14z5KRqSqQ. इस कार्यक्रम में गूगल के बड़े अधिकारी बोलेंगे. इनमें गूगल इंडिया की मैनेजिंग डायरेक्टर रोमा दत्ता चौबे और हेमा बुडाराजू शामिल हैं, जो प्रोडक्ट मैनेजमेंट की सीनियर डायरेक्टर हैं.


Google for India 2024 event: क्या है उम्मीद?


हालांकि 2024 के लिए अभी तक ज्यादा जानकारी नहीं मिली है, लेकिन पिछले साल की घोषणाओं को देखते हुए, हम उम्मीद कर सकते हैं कि गूगल इस बार डिजिटल पेमेंट, एआई और भारत में ही चीज़ें बनाने पर ज्यादा ध्यान देगा...


- 2023 में, गूगल ने 'मेक इन इंडिया' के तहत भारत में ही Pixel फोन बनाने की योजना बनाई थी, जो Pixel 8 से शुरू हुआ. इस साल, गूगल Pixel 9 फोन भी भारत में ही बनाएगा और यहां बेचेगा.


- इसके अलावा, गूगल अपनी एआई तकनीक को भी बढ़ाएगा, खासकर स्थानीय भाषाओं और छोटे कारोबारों के लिए. इससे देश भर में लोगों को डिजिटल चीज़ों का इस्तेमाल करना आसान होगा.


- 2023 में, गूगल ने लोगों को Google Pay से पहले से तय क्रेडिट लाइन का इस्तेमाल करने दिया. इससे लोगों को पैसा आसानी से मिल सका. हो सकता है कि गूगल इस साल इस योजना को और बढ़ाए, ताकि भारत के कमज़ोर लोगों को भी पैसा आसानी से मिल सके.


- पिछले साल, गूगल ने ऑनलाइन धोखाधड़ी और गलत जानकारी रोकने के लिए DigiKavach शुरू किया था. डिजिटल सुरक्षा बहुत ज़रूरी हो गई है, इसलिए हम उम्मीद कर सकते हैं कि गूगल इस योजना को और बेहतर बनाएगा, ताकि ऑनलाइन लोगों को सुरक्षित रखा जा सके.