इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री तेजी से बढ़ रही है, क्योंकि ज्यादा से ज्यादा लोग पर्यावरण के अनुकूल गाड़ियों की तरफ रुख कर रहे हैं. लेकिन इस बदलाव के साथ, इलेक्ट्रिक गाड़ी चलाने वालों को एक बड़ी चिंता रहती है - लंबी यात्राओं के दौरान नजदीकी चार्जिंग स्टेशन ढूंढना. लोगों की इसी परेशानी को कम करने के लिए, Google Maps ने इलेक्ट्रिक गाड़ी मालिकों को सबसे करीबी चार्जिंग स्टेशन ढूंढने में मदद करने के लिए नए फीचर्स शुरू किए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Google ने हाल ही में ब्लॉग पोस्ट लिखकर बताया है कि वो Google Maps और Search में इलेक्ट्रिक गाड़ी चलाने वालों के लिए कई नए फीचर्स ला रहे हैं. इन फीचर्स की मदद से लोग आसानी से गाड़ी चार्ज करने की जगह ढूंढ सकेंगे और लंबी सफर के लिए भी पहले से प्लानिंग कर पाएंगे. आइए जानते हैं इस फीचर के बारे में डिटेल में...


EV vehicles के लिए गूगल मैप्स पर नया फीचर


चार्जिंग स्टेशन ढूंढना इलेक्ट्रिक गाड़ी वालों के लिए कभी-कभी मुश्किल होता है, खासकर अनजानी जगहों पर या फिर कई मंजिलों वाली पार्किंग में. इसी परेशानी को कम करने के लिए, Google Maps अब यूज़र रिव्यूज़ से मिली जानकारी की मदद से एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) द्वारा बनाए गए छोटे विवरण दिखाएगा. इन विवरणों में चार्जिंग स्टेशन का सही लोकेशन और वहां तक पहुंचने का आसान रास्ता बताया जाएगा.


कार मैप में ढूंढ सकेंगे पास के ईवी स्टेशन


गाड़ी में लगे हुए Google Maps पर अब आस-पास के चार्जिंग स्टेशन दिखाई देंगे. साथ ही यह भी बताया जाएगा कि वहां कितने चार्जिंग पॉइंट खाली हैं और कितनी जल्दी गाड़ी चार्ज हो सकती है. यह फीचर कुछ महीनों में सभी गाड़ियों में आ जाएगा जिनमें Google Maps पहले से लगा होता है.


बताएगा- होटल में चार्जिंग सुविधा है या नहीं


अब आप google.com/travel पर जाकर ये देख सकते हैं कि कौन से होटलों में इलेक्ट्रिक गाड़ी चार्ज करने की सुविधा है. इस नए फिल्टर की मदद से आप लंबी सफर के लिए होटल ढूंढते समय ही देख सकते हैं कि वहां गाड़ी चार्ज हो सकती है या नहीं.