Google Maps New Feature: गूगल मैप्स सबसे पॉपुलर नेविगेशन ऐप है, जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में करोड़ों लोग करते हैं. इस ऐप को गूगल ने डेवलप किया है और यह फोन में पहले से इंस्टॉल यानि की प्री-इंस्टॉल्ड मिलता है. इस ऐप की मदद से यूजर किसी भी जगह को ढूंढ सकता है, किसी भी जगह तक आने-जाने का पूरा रास्ता देख सकता है. इसके अलावा भी यूजर को कई और फीचर्स मिलते हैं. कंपनी भी अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर नए-नए फीचर्स लाती रहती है, जो उनके काफी काम आते हैं. अब कंपनी यूजर्स के लिए नया टाइम मशीन फीचर लाई है. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देख पाएंगे दादी-बाबा के जमाने की तस्वीरें
गूगल मैप्स ने हाल ही में एक बहुत ही रोमांचक फीचर पेश किया है जिसे टाइम मशीन कहा जाता है. इस फीचर की मदद से आप किसी भी जगह की पुरानी तस्वीरें देख सकते हैं. यह ऐसा है जैसे आप समय में पीछे जा रहे हों और उस जगह को देख रहे हों जैसा वह पहले दिखती थी. इस फीचर की मदद से यूजर समय में पीछे जाकर अपने आसपास की चाजों को पुराने रूप में देख सकता है. यह फीचर इतना फायदेमंद है कि यूजर अपने दादी-बाबा के जमाने की जमाने की तस्वीरें देख सकता है कि तब कोई जगह कैसी दिखती थी. 


यह भी पढ़ें - बुरे फंसे Elon Musk, फिर चला ब्राजील का हंटर, X पर दोबारा लगा जुर्माना


कैसे काम करता है यह फीचर?
Google Maps ने पिछले कई सालों से दुनिया भर की सैटेलाइट तस्वीरें ली हैं. इस फीचर में इन तस्वीरों को एक साथ जोड़कर एक तरह का वीडियो बनाया गया है. जब आप किसी जगह पर जाते हैं तो आप उस जगह की अलग-अलग समय की तस्वीरें देख सकते हैं. यह आपको यह समझने में मदद करता है कि समय के साथ वह जगह कैसे बदली है. गूगल के मुताबिक कुछ एरियल और सैटेलाइट तस्वीरें 80 साल तक पुरानी हैं. 


यह भी पढ़ें - Google पर भड़के Donald Trump, कहा अगर चुनाव जीता तो.....