कल्पना कीजिए कि आप सड़क पर चल रहे हैं और अचानक कोई आपका फोन छीन लेता है. आप घबरा जाते हैं क्योंकि आपका फोन खो गया है और आप सोचते हैं कि चोर आपके फोन में क्या देख सकता है. लेकिन Google ने एक नया फीचर लाया है जो आपको इस समस्या से बचा सकता है. अब आपका Android फोन खुद ही लॉक हो जाएगा अगर Google को लगे कि आपका फोन चोरी हो गया है या कोई गलत काम कर रहा है. यह नया फीचर अमेरिका में शुरू हो रहा है और इससे चोरों का काम कठिन हो जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है Theft Detection Lock?


चोरी का पता लगाने वाला लॉक एक नया फीचर है जो आपके फोन की सुरक्षा करता है. यह फीचर पता लगाता है अगर कोई आपका फोन छीन लेता है. चाहे आप चल रहे हों या साइकिल चला रहे हों, अगर कोई आपका फोन अचानक छीन लेगा तो यह फीचर तुरंत पता लगा लेगा.


यह फीचर एक मशीन लर्निंग सिस्टम का इस्तेमाल करता है जो पता लगाता है कि आपका फोन कैसे इस्तेमाल हो रहा है. अगर फोन अचानक तेजी से हिलता है, तो यह फीचर समझ जाएगा कि फोन छीन लिया गया है और फोन खुद ही लॉक हो जाएगा. जब फोन लॉक हो जाता है, तो चोर आपके फोन में मौजूद ऐप्स, डेटा या व्यक्तिगत जानकारी नहीं देख सकता है. इससे आपको बहुत राहत मिलती है क्योंकि आपको चिंता नहीं होगी कि चोर आपके फोन का गलत इस्तेमाल करेगा. यह फीचर तुरंत काम करता है, इसलिए चोर आपके फोन को इस्तेमाल करने के लिए ज्यादा समय नहीं पाएगा.


कैसे काम करेगा ये फीचर?


यह फीचर आपके फोन के हिलने-डुलने के तरीके को देखकर काम करता है. Google ने एक मशीन लर्निंग सिस्टम को ट्रेन किया है जो पता लगाता है कि अगर फोन अचानक छीन लिया गया तो वह कैसे हिलता है। अ.गर आपका फोन तेजी से हिलता है या दूर जाता है, तो यह फीचर समझ जाएगा कि फोन छीन लिया गया है और फोन खुद ही लॉक हो जाएगा.


इस फीचर की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इसे खुद से चालू नहीं करना पड़ता. यह फीचर खुद ही चालू हो जाएगा अगर चोर आपका फोन ले भागेगा. अगर चोर आपके फोन को लेकर भाग गया है और आपके फोन में इंटरनेट भी नहीं चल रहा है, तब भी यह फीचर काम करेगा.


इसके अलावा, एक और नया फीचर भी है जिसे ऑफलाइन डिवाइस लॉक कहते हैं. अगर कोई चोर आपके फोन को इंटरनेट से लंबे समय तक डिस्कनेक्ट कर देता है, तो यह फीचर आपके फोन की स्क्रीन लॉक कर देगा. इससे आपका फोन सुरक्षित रहेगा, भले ही कोई चोर आपके फोन को रिमोट से ट्रैक करने या अनलॉक करने की कोशिश करे. इसके अलावा, एक और फीचर है जिसे रिमोट लॉक कहते हैं. इस फीचर का इस्तेमाल करके आप अपने फोन को दूर से लॉक कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने फोन नंबर का इस्तेमाल करना होगा. यह फीचर तब काम आता है जब आप अपने Google अकाउंट या "मेरा डिवाइस ढूंढें" फीचर का इस्तेमाल नहीं कर सकते. यह एक और सुरक्षा फीचर है जो आपके फोन को सुरक्षित रखता है.