13 dangerous Android apps: सुरक्षा शोधकर्ताओं ने दुर्भावनापूर्ण गतिविधि का पता लगाने के बाद Google ने हाल ही में Play Store से 20 मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ 10 से अधिक एप्लिकेशन को हटा दिया, जिससे एंड्रॉइड डिवाइस पर बैटरी खत्म हो सकती है और सामान्य से अधिक डेटा उपयोग हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

13 ऐप्स बने खतरनाक


McAfee Mobile Research Team के शोधकर्ताओं के अनुसार, दुर्भावनापूर्ण कोड वाले 13 ऐप्स ने गुप्त रूप से अतिरिक्त कोड डाउनलोड किया, जिसके कारण वे बैकग्राउंड में धोखाधड़ी करने लगे.


Google ने प्ले स्टोर से हटाया


हालांकि Google ने इन खतरनाक एडवेयर ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है, लेकिन टेक दिग्गज ने Android यूजर को तुरंत डिवाइस से ऐप्स को अनइंस्टॉल करने के लिए सचेत किया है.


इन ऐप्स को तुरंत हटाएं फोन से


Malicious Apps हाई स्पीड कैमरा, स्मार्टटास्क, फ्लैशलाइट +, मेमो कैलेंडर, अंग्रेजी-कोरियाई डिक्शनरी, बुसानबस, क्विक नोट्स, स्मार्ट करेंसी कन्वर्टर, जॉयकोड, एज़डिका, इंस्टाग्राम प्रोफाइल डाउनलोडर, ईजी नोट्स, इमेज वॉल्ट - हाइड इमेज हैं.


कैसे इन ऐप्स को हटाएं


अगर इनमें से कोई ऐप आपके स्मार्टफोन में है तो आपको उसको तुरंत अनइंस्टॉल करने की जरूरत है. गूगल प्ले स्टोर से तो आप अनइंस्टॉल नहीं कर सकते हैं. लेकिन फोन से करना संभव है. आपको सबसे पहले ऐप आइकन पर लॉन्ग प्रेस करना है. उसके बाद वहां आपको अनइंस्टॉल करने का ऑप्शन मिल जाएगा. अनइंस्टॉल होने के बाद आप जांच करें कि कहीं ऐप का फोल्डर तो क्रिएट नहीं हुआ है. फिर आप फोल्डर भी डिलीट कर सकते हैं. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर