Google फोन पर आने वाला नया फीचर स्पैम कॉलों से बचाएगा. Google ने हाल ही में डेवलपर कॉन्फ्रेंस में एलान किया है कि वो Android यूजर्स को फोन स्कैम से बचाने के लिए एक नया फीचर ला रहा है. ये नया फीचर "Gemini Nano" नाम की टेक्नॉलजी पर काम करता है, जो असल में Google के बड़े लैंग्वेज मॉडल का छोटा रूप है. ये फीचर कॉल के दौरान ही पता लगा लेगा कि ये स्कैम कॉल है या नहीं और आपको बताएगा ताकि आप ऐसे कॉल को तुरंत काट सकें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बताएगा कॉल फर्जी है या नहीं


आजकल डिजिटल दुनिया में एक बड़ी समस्या है - स्पैम कॉल. ये कॉल करने वाले अक्सर खुद को बैंक वाले या किसी बड़े अधिकारी के रूप में बताते हैं. उनका मकसद आपकी जरूरी जानकारी चुराना या फिर जल्दबाजी में पैसे ट्रांसफर करवा लेना होता है. Google इस समस्या को समझता है और इसलिए उसने एक नया फीचर बनाया है. ये फीचर Google के खास भाषा मॉडल की मदद से काम करता है. ये मॉडल कॉल के दौरान ही पहचान लेगा कि कहीं ये धोखाधड़ी की कॉल तो नहीं है. अगर कॉल फर्जी है तो ये फीचर आपको बताएगा ताकि आप ऐसे कॉल को तुरंत रोक सकें.


ऐसे बचाएगा फ्रॉड से


The Verge की रिपोर्ट में बताया गया है, Gemini Nano सीधे आपके फोन पर ही काम करता है, इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ती. यानी आपकी कॉल की जानकारी आपके फोन से बाहर नहीं जाती. ये तरीका आपकी निजता का ख्याल रखते हुए संदिग्ध कॉल के दौरान ही आपको सचेत कर देता है. उदाहरण के लिए, अगर कॉल करने वाला आपसे पासवर्ड, कार्ड पिन जैसी निजी जानकारी मांगे, या तुरंत गिफ्ट कार्ड जैसे असामान्य तरीकों से पैसे पे करने के लिए दबाव डाले, तो Gemini Nano आपको तुरंत सचेत कर देगा. ताकि आप खुद को ऐसे फ्राड से बचा सकें.


Google ने ये भी बताया है कि ये नया फीचर इस्तेमाल करने का फैसला आपका होगा. आप चाहें तो इसे चालू कर सकते हैं या बंद रख सकते हैं. अभी तक ये फीचर कब से शुरू होगा, इसकी जानकारी नहीं मिली है. लेकिन Google ने वादा किया है कि वो इस साल के अंत तक और ज्यादा जानकारी देगा. ये बताता है कि Google फोन स्क्रैम से लड़ने के लिए एक मजबूत फीचर लाने के लिए गंभीर है.