X एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में करोड़ो लोग करते हैं. इसकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दुनिया के बड़े से बड़े नेता से लेकर सेलिब्रिटी तक, अमीर से अमीर आदमी से लेकर आम आदमी हर कोई इसका इस्तेमाल करता है. पहले एक्स को ट्विटर के नाम से जाना जाता था. X पर लोगों को ट्वीट करने की सुविधा मिलती है, जिसका इस्तेमाल लोग अपनी बात को दुनिया तक पहुंचाने के लिए करते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

X पर कोई भी टॉपिक या हैशटैग कुछ ही समय में ट्रेंड करने लगता है. आपने भी कई बार देखा होगा कि कोई खास मुद्दा, घटना या व्यक्ति कुछ ही समय में एक्स पर टॉप ट्रेंड में आ जाता है. लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि यह कैसे होता है? एक्स पर कोई टॉपिक कैसे ट्रंड करता है. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं. 


X ट्रेंड क्या है?


X पर कोई टॉपिक कैसे ट्रेंड करता है. यह समझने से पहले यह जानना जरूरी है कि एक्स ट्रेंड आखिर क्या होता है. एक्स ट्रेंड्स किसी खास समय पर सबसे ज्यादा चर्चित विषयों या हैशटैग्स को दर्शाते हैं. ये ट्रेंड्स देश या दुनिया के किसी भी हिस्से के लिए अलग-अलग हो सकते हैं. 


X ट्रेंड कैसे बनता है?


हैशटैग का इस्तेमाल - जब बहुत सारे लोग किसी खास विषय से जुड़े एक ही हैशटैग का इस्तेमाल करते हैं, तो वह हैशटैग ट्रेंड करने लगता है.
ट्वीट्स की संख्या - जितने ज्यादा लोग किसी विषय पर ट्वीट करेंगे, उतनी ही तेजी से वह ट्रेंड करेगा.
ट्विटर का एल्गोरिथ्म - एक्स का एल्गोरिथ्म यह तय करता है कि कौन सा टॉपिक ट्रेंड करेगा. यह एल्गोरिथ्म कई कारकों को ध्यान में रखता है, जैसे कि ट्वीट्स की संख्या, हैशटैग का इस्तेमाल, यूजर्स की लोकेशन और अन्य कई अन्य चीजें. 


यह भी पढ़ें - iPhone में भी नहीं मिलते एंड्रॉयड के ये फीचर्स, खरीदने से पहले जान लें, बदल लेंगे अपना मन


ट्रेंड होने के फायदे


जागरूकता बढ़ना - किसी मुद्दे के ट्रेंड करने से उस मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ा सकती हैं. ज्यादा से लोग उसके बार में जान सकते हैं.  
ध्यान आकर्षित होना- अगर कोई खास मुद्दा ट्रेंड कर रहा है तो दुनियाभर के लोगों का ध्यान उस ओर आकर्षित होता है.
आवाज उठाना - लोग ट्रेंड के जरिए अपनी आवाज उठा सकते हैं और अपनी राय को दुनिया के सामने रख सकते हैं.


यह भी पढ़ें - ग्रोसरी डिलीवर करने वाले Blinkit-Zepto पर भी मिल रहा iPhone 16, ऑर्डर करते ही 10 मिनट में पहुंचेगा घर