नई दिल्ली: ईमेल (Email) भेजते वक्त अक्सर कुछ लोग गलती कर बैठते हैं, जिस कारण उनका मेल किसी ओर को डिलीवर हो जाता है. ये एक ऐसी गलती होती है जिसे सुधारा नहीं जा सकता. इसी कारण लोगों को कई बार अपमानित भी होना पड़ जाता है. लेकिन अब ऐसा आगे नहीं होगा. आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताएंगे जिससे आप गलती से भेजे अपने मेल को डिलीट Undo कर पाएंगे. चलिए जानते हैं कैसे...


शेड्यूल हो जाएंगे मैसेज


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर आप हमारी बताई गई ट्रिक को फॉलो करते हैं तो आपके फोन से भेजे गए मेल एक निर्धारित समय तक रुकने के बाद ही डिलीवर होंगे. उदाहरण के तौर पर, अगर आप अपने मेल को शेड्यूल कर देंगे तो आपको अपनी गलती सुधारने के कुछ समय मिल जाएगा. इससे आपकी इमेज भी खराब नहीं होगी, और आप बिना गलती के मेल को सही शख्स को भेज पाएंगे. खास बात है कि इस ट्रिक के लिए आपको कोई थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करने की जरूरत भी नहीं है. आपको बस Gmail की सेटिंग में जाना है और कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना है.


ये भी पढ़ें:- MLA के बिगड़े बोल, 'अधिकारियों से अच्छे आतंकी, विस्फोट कर जिम्मेदारी तो लेते हैं'


इन स्टेप्स को करें फॉलो


सबसे पहले अपने जीमेल अकाउंट (Gmail Account) को ओपन करें. यहां राइट हैंड साइड पर आपको सेटिंग का ऑप्शन नजर आएगा. इस पर क्लिक करें. यहां आप ध्यान से देखेंगे तो चौथा ऑप्शन Undo Send का होगा. यहां पर सेकंड में आपको कैंसिलेशन टाइम बताना होगा. इसे सेट करते ही आपका ये फीचर एक्टिवेट हो जाएगा. ध्यान रहे कि ये तरीका सिर्फ डेस्टॉप यूजर्स के लिए ही उपयोगी है. मोबाइल ऐप के लिए अभी ऐसा इस फीचर को रिलीज नहीं किया गया है.



LIVE TV