Electric Mosquito Repellent electricity consumption: सोते समय मच्छरों से बचाव के लिए लोग अक्सर इलेक्ट्रिक मॉस्कीटो रेपेलेंट डिवाइस (Electric Mosquito Repellent Device) का इस्तेमाल करते हैं. ये डिवाइस मच्छरों को आकर्षित करने वाले रसायन का उत्सर्जन करते हैं, जिससे मच्छर डिवाइस में फंस जाते हैं और मर जाते हैं. हालांकि, इन डिवाइसों का उपयोग करने से बिजली बिल पर असर पड़ सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Electric Mosquito Repellent Device


गर्मियों में या बारिश के दिनों में मच्छर लोगों को खासतौर पर परेशान करते हैं. इससे बचने के लिए लोग अक्सर मच्छर भगाने वाले लिक्विड और मशीनों का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, इन मशीनों की बिजली की खपत के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं. आइए जानते हैं डिटेल में...


कितने Watt के होते हैं?


इलेक्ट्रिक मॉस्कीटो रेपेलेंट डिवाइस की बिजली की खपत काफी कम होती है. आमतौर पर ये डिवाइस 5W या 7W के होते हैं, जो एक LED नाइट लाइट के बराबर है. उदाहरण के लिए, यदि आप एक दिन में 8 घंटे तक एक 5W मॉस्कीटो रेपेलेंट डिवाइस का उपयोग करते हैं, तो यह केवल 40W की बिजली की खपत करता है.


एक दिन में 8 घंटे के उपयोग के साथ, एक डिवाइस 40W की बिजली की खपत करेगा. एक महीने में, यह 30 दिन x 8 घंटे = 240 घंटे तक चलेगा. इसलिए, कुल बिजली की खपत 240 घंटे x 5W = 1200W या 1.2kWh होगी. यदि आप एक यूनिट के 8 रुपये देते हैं, तो आपकी मासिक लागत 1.2kWh x 8 रुपये/kWh = 9.6 रुपये होगी.