How to Clean Smartphone Camera: आजकल स्मार्टफोन सिर्फ कॉल करने और मैसेज करने के लिए ही नहीं बल्कि एक प्रोफेशनल कैमरे के तौर पर भी इस्तेमाल किए जाते हैं. स्मार्टफोन कैमरे ने फोटोग्राफी की दुनिया को पूरी तरह से बदल दिया है. हर कोई अपने स्मार्टफोन से अच्छी तस्वीरें खींच सकता है. अपने स्मार्टफोन से बेहतरीन तस्वीरें लेने के लिए साफ कैमरा लेंस बहुत जरूरी है. धूल, उंगलियों के निशान और गंदगी कैमरे की क्वालिटी को खराब कर सकती हैं. आइए आपको स्मार्टफोन का कैमरा साफ करने की तरीका बताते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्मार्टफोन का कैमरा साफ करने के लिए इन आसान तरीकों को अपनाएं


अपने हाथों को साफ करें - सबसे पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें या सैनिटाइज कर लें. गंदे हाथों से कैमरा साफ करने से लेंस पर खरोंच लग सकती है. 
माइक्रोफाइबर कपड़ा - यह सबसे अच्छा ऑप्शन होता है. यह नरम होता है जिससे लेंस पर खरोंचने लगने की संभावना कम होती है. 
कैमरा लेंस क्लीनिंग किट - ये किट्स विशेष रूप से कैमरे के लेंस को साफ करने के लिए डिजाइन की गई होती हैं और इनमें माइक्रोफाइबर कपड़े और क्लीनिंग सॉल्यूशन शामिल होते हैं.


यह भी पढ़ें - Telegram लाया फोन नंबर वेरिफिकेशन फीचर, जानें ये क्या है और कैसे करेगा काम


चश्मा साफ करने वाला कपड़ा - स्मार्टफोन का कैमरा साफ करने के लिए यह भी एक अच्छा ऑप्शन है, लेकिन यह माइक्रोफाइबर कपड़े जितना नरम नहीं होता है.
क्लीनिंग सॉल्यूशन - अगर आपका लेंस बहुत गंदा है, तो आप कैमरा लेंस क्लीनिंग सॉल्यूशन का उपयोग कर सकते हैं. सॉल्यूशन को सीधे लेंस पर न लगाएं, बल्कि इसे कपड़े पर लगाएं और फिर लेंस को साफ करें.
हल्के हाथों से साफ करें - लेंस पर बहुत अधिक दबाव न डालें. इससे कैमरा खराब हो सकता है. 


यह भी पढ़ें - बंपर डिस्काउंट पर मिल रहा iPhone 15, जल्दी करें बुक, लिमिटेड टाइम के लिए है ऑफर


क्या न करें


1. लेंस पर सीधे पानी न डालें. इससे पानी लेंस के अंदर जा सकता है.
2. लेंस पर कोई भी कठोर वस्तु न चलाएं. इससे लेंस पर खरोंच लग सकती है.
3. क्लीनिंग सॉल्यूशन का अधिक उपयोग न करें. इससे लेंस खराब हो सकता है.