Google Maps: गूगल मैप्स एक नैनिगेशन ऐप, जिसका इस्तेमाल दुनिया भर में करोड़ों लोग करते हैं. यह ऐप गूगल द्वारा बनाया गया है और हर एंड्रॉयड स्मार्टफोन में यह प्री-इंस्टॉल्ड मिलता है. इस ऐप का यूज लोग ट्रिप पर जाने के लिए रास्ता देखने के लिए करते हैं. आपको इस ऐप में बस अपना स्टार्टिंग प्वॉइंट और डेस्टिनेशन प्वॉइंट डालना है. इसके बाद ऐप अपना काम करेगा और आपको आपके डेस्टिनेशन प्वॉइंट तक जाने का पूरा रास्ता दिखा देगा. यह ऐप आपको यह भी बताएगा कि आपको कौन सा हाइवे लेना है और कहां से टर्न लेना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गूगल मैप्स ऐप्स ज्यादातर समय सही और भरोसेमंद जानकारी दिखाता है, लेकिन कभी-कभी यह ऐप गलत या फर्जी लोकेशन भी दिखा देता है. ऐसे में लोगों को काफी परेशान होना पड़ता है और उन्हें उस जगह पहुंचने में देर हो जाती है, जहां वे जाना चाहते हैं. हालांकि, ऐसा बहुत कम होता है. लेकिन, कभी भी आपको यह ऐप अगर कोई फर्जी लोकेशन दिखाता है तो आप उसे रिपोर्ट कर सकते हैं. कई लोगों को इसका तरीका नहीं मालूम होता. अगर आप भी गूगल मैप्स पर फर्जी लोकेशन को रिपोर्ट करने का तरीका नहीं जानते तो परेशान मत होइए. हम आपको इसका पूरा प्रोसेस बताते हैं. 


गूगल मैप्स पर रिपोर्टिंग का फीचर मिलता है, जिसका इस्तेमाल आप ऐप द्वारा दिखाई गई फर्जी लोकेशन की शिकायत कर सकते हैं. आइए आपको इसका स्टेप बाय स्टेप तरीका बताते हैं. 


गूगल मैप्स पर फर्जी लोकेशन को रिपोर्ट करने का तरीका 


1. सबसे पहेल अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर गूगल मैप्स का ऐप खोलें.
2. इसके बाद गूगल मैप्स पर उस लोकेशन को ढूंढें जिसकी आप रिपोर्ट करना चाहते हैं.
3. फिर उस जगह पर क्लिक करें और इसके बाद Suggest an edit ऑप्शन और  Close or remove को चुनें.
4. यहां आप कारण बताएं कि आप इस जगह को क्यों हटाया जाना चाहते हैं. 
5. कारण बताने के बाद रिपोर्ट सबमिट करने के लिए  Submit बटन पर क्लिक करें.