स्मार्टफोन अब हमारे रोजमर्रा की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके हैं. हम इन्हें इतना इस्तेमाल करते हैं कि आदत बन गई है बार-बार हाथ में लेने की. एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक औसत भारतीय यूजर अपने फोन को दिन में 70-80 बार छूता है. इसमें से करीब आधी बार तो यूं ही आदत से उठा लेता है, बिना किसी खास वजह के. आइए जानते हैं रिपोर्ट में क्या बात निकलकर आई है...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

50% लोगों को नहीं पता फोन क्यों उठाया


बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (BCG) की एक रिपोर्ट के अनुसार, हर बार जब कोई अपने स्मार्टफोन को छूता है तो आधे से ज्यादा बार वो ये नहीं जानते कि उन्हें फोन छूने की जरूरत क्यों पड़ी. रिपोर्ट में बताया गया है कि 50-55% बार लोगों को ये पता नहीं होता कि वो फोन क्यों उठा रहे हैं, जबकि 45-50% बार वो किसी खास काम के लिए ही फोन उठाते हैं और बाकी 5-10% बार लोगों को थोड़ा-बहुत अंदाजा होता है कि उन्हें क्या करना है.


हजार से ज्यादा लोगों से की बात


एक रिपोर्ट, जिसका नाम है "रिइमेजिनिंग स्मार्टफोन एक्सपीरियंस - कैसे सरफेस फोन को स्मार्ट बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं", इस बात पर प्रकाश डालती है कि आज के लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल कैसे कर रहे हैं. यह जानकारी 1,000 से ज्यादा लोगों के फोन पर क्या और कैसे किया जाता है, इस वास्तविक डेटा और पूरे भारत में किए गए लोगों से गहन बातचीत के आधार पर तैयार की गई है.


सेंटर फॉर कस्टमर इनसाइट्स इंडिया की लीड कनिका सांघी ने कहा, 'हमारे शोध में, हमने देखा है कि करीब आधे समय में लोगों को ये पता नहीं होता कि वे अपना फोन क्यों उठा रहे हैं, वे आदत से ऐसा करते हैं. ऐसी स्थितियों में, स्मार्ट तरीके से 'सरफेस' का इस्तेमाल करके लोगों की दिलचस्पी के हिसाब से उनके लिए जरूरी चीजों की जानकारी दी जा सकती है.'


रिपोर्ट में क्या पता चला?


पिछले कुछ दशकों में स्मार्टफोन के इस्तेमाल के तरीके बहुत बढ़ गए हैं. पहले ये सिर्फ दोस्तों-रिश्तेदारों से बात करने के लिए इस्तेमाल होते थे, पर अब 9 से भी ज्यादा काम आते हैं, जैसे:
- गाने सुनना और फिल्में देखना
- ऑनलाइन सामान खरीदना
- जानकारी ढूंढना
- गेम खेलना
- पैसे भेजना और सीधे भुगतान करना
- खबरें पढ़ना
- पढ़ाई करना
- जरूरी जानकारी रखना और उसका ट्रैक करना