Instagram Update: आज के समय में ज्यादातर लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Instagram का इस्तेमाल करते हैं. इसका यूज लोग दुनियाभर में करोड़ों लोगों से कनेक्ट करने के लिए करते हैं. टीनएजर्स भी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं. इंस्टाग्राम पर टीनएजर्स को परेशान करने वालों से निपटने के लिए कंपनी कुछ बदलाव कर रही है. ये बदलाव टीनएजर्स की मदद करेंगे. कंपनी ने अपने दो सेफ्टी फीचर्स को और बेहतर बनाने की घोषणा की है. इन दोनों फीचर्स को 'Limit' और 'Restrict' कहा जाता है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'Limit' फीचर में होगा यह बदलाव


'लिमिट' फीचर अब टीनएजर्स को सिर्फ अपने करीबी दोस्तों के कॉमेंट्स, मैसेज, टैग और मेंशन देखने का ऑप्शन देगा. इसका मतलब ये है कि भले ही अन्य लोग उनकी पोस्ट पर कमेंट करने की कोशिश करें, लेकिन उन्हें उनका कॉमेंट नहीं दिखेगा. 


'Restrict' फीचर भी होगा बेहतर


इंस्टाग्राम के 'रिस्ट्रिक्ट' फीचर को भी अपडेट किया जा रहा है. अब जिन लोगों को टीनएजर्स ने restrict किया है, वे लोग उन्हें अपनी पोस्ट में टैग या मेंशन नहीं कर पाएंगे. इसके साथ ही रिस्ट्रिक्ट किए गए लोगों के कॉमेंट अपने आप छिप जाएंगे, ताकि दूसरों को न दिखें. 


टीनएजर्स को यह कंट्रोल देने से इंस्टाग्राम ऐप पर उनके लिए एक सुरक्षित जगह बनाना चाहता है. इससे वे ये कंट्रोल कर सकते हैं कि कौन उनके साथ इंटरैक्ट कर सकता है. कंपनी यह समझती है कि कुछ किशोर पूरी तरह से किसी को ब्लॉक करने से डरते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे चीजें और खराब हो सकती हैं. ये नए फीचर्स किशोरों को पूरी तरह से किसी को ब्लॉक किए बिना परेशान करने वालों से निपटने के अन्य ऑप्शन देते हैं. 


Instagram को क्यों लाने पड़े ये बदलाव 


इंस्टाग्राम को ये बदलाव इसलिए लाने पड़े क्योंकि माता-पिता समेत दुनिया भर के कई लोग उस पर दबाव डाल रहे थे कि वो ऐप पर टीनएजर्स को धमकाने और अन्य हानिकारक चीजों से बचाने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठा रहा है. पिछले साल, कई राज्यों ने कंपनी पर मुकदमा भी दायर किया था क्योंकि वो युवा यूजर्स को सुरक्षित नहीं रख पा रहा था.