Make In India: भारत सरकार मेक इन इंडिया पर काफी जोर दे रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा को देश में बनाया जा सके. इसके लिए सरकार कई प्रयास भी कर रही है. इंटेल इंडिया ने नई दिल्ली में इंडिया टेक इकोसिस्टम समिट (India Tech Ecosystem Summit) का आयोजन किया. इस समिट में मेक इन इंडिया पहल के तहत कई लैपटॉप और आईटी प्रोडक्ट्स पेश किए गए. इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्थानीय निर्माताओं को एक मंच पर लाया गया, जहां उन्होंने भारत में ही डिजाइन किए जा रहे और बनाए जा रहे डिवाइस का प्रदर्शन किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह आयोजन सरकार की मेक इन इंडिया पहल के तहत तकनीकी विकास को बढ़ावा देने की इंटेल के प्रयास को दिखाता है. इस समिट में कई प्रोडक्ट्स को पेश किया गया. आइए आपको इनके बारे में बताते हैं. 


1. इंडिया टेक इकोसिस्टम समिट में इंटेल ने मेक इन इंडिया पहल के तहत कई लैपटॉप और आईटी उत्पाद पेश किए. 


2. दिल्ली में आयोजित इस इवेंट में 10 से ज्यादा ओडीएम (ODM), ओईएम (OEM) और अन्य पार्टनर्स द्वारा डेवलप किए गए कई प्रोडक्ट्स का प्रदर्शन किया गया.


3. इसके अलावा इस कार्यक्रम में 25 से ज्यादा इनोवेटिव प्रोडक्ट्स जैसे बैंकिंग ऑन व्हील्स, थिन क्लाइंट्स, ऑल-इन-वन क्लाइंट्स, मल्टीफंक्शनल कियोस्क आदि शामिल थे. 


4. समिट में सबसे ज्यादा हाईलाइट होने वाला प्रोडक्ट था, मेगा नेटवर्क्स द्वारा बनाया गया चौथी पीढ़ी का Intel Xenon Scalable प्रोसेसर से लैस सर्वर और सी-डैक का हाई-परफॉरमेंस कंप्यूट सर्वर रुद्रा था.


5. इस कार्यक्रम ने सरकारी संस्थाओं, एंटरप्राइजेज, ओईएम, स्थानीय पारिस्थितिकी और ताइवानी ओडीएम के बीच डोमेस्टिक और इंटरनेशनल सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक मंच भी प्रदान किया.


6. इस समिट ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में भी काम किया.


7. इस कार्यक्रम में सरकार के साथ-साथ कई और पार्टनर्स जैसे माइक्रोसॉफ्ट और गूगल के वक्ताओं ने भी भाग लिया और भारत में टेक्नोलॉजी के भविष्य पर अपने विचार शेयर किए.