नई दिल्ली. इंटरनेट ने हमारी लाइफ को आसान बना दिया है. एक तरफ जहां भारत में 5G आने वाला है, तो वहीं चीन और अमेरिका में 6G की टेस्टिंग शुरू हो गई है. लेकिन जापान ने ऐसा कारनामा किया, जिसको सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे. जापान के नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ इन्‍फॉर्मेशन एंड कम्‍युनिकेशंस टेक्‍नोलॉजी (NIICT) की लैब में टेस्टिंग के दौरान इंटरनेट की स्पीड 319 टेराबाइट प्रति सेकंड आई है. इसने पुराने सभी रिकॉर्ड्स को तोड़ दिया है. इसकी स्पीड का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि एक सेकंड में यूजर्स 57 हजार फिल्में डाउनलोड कर सकता है. इतनी स्पीड से बड़ी से बड़ी फाइल भी चुटकियों में डाउनलोड हो जाएगी.


पिछले साल आई थी 178TB प्रति सेकंड स्पीड


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पिछले साल भी इसी तरह की टेस्टिंग हुई थी, जिसमें 178 टेराबाइट (TB) प्रति सेकेंड स्पीड आई थी. यह टेस्ट पिछले साल जापान और ब्रिटेन के इंजीनियरों ने मिलकर किया था. इस साल टेस्टिंग कर जापान ने यह रिकॉर्ड तोड़ दिया. 


ऑप्टिकल फाइबर केबल का किया इस्तेमाल


जापान की लैब में इतनी स्पीड पाने के लिए ऑप्टिकल फाइबर केबल का इस्तेमाल किया है. NIICT ने 3001 किमी लंबा एक ट्रांसमिशन तैयार किया था. टीम का मानना है कि अभी और स्पीड हासिक की जा सकता है. आपको बता दें, कि अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा 440 गीगाबाइट प्रति सेकेंड की स्‍पीड वाले इंटरनेट का इस्‍तेमाल करती है. जबकि, भारत में अधिकतर ब्रॉडबैंड की स्‍पीड करीब 512kbps से ज्‍यादा नहीं होता है.