Jio-Airtel Prepaid Plans Rate: भारत की टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो और एयरटेल ने अपने प्रीपेड प्लान्स के रेट बढ़ा दिए हैं. अब यूजर्स को रिचार्ज करने के लिए ज्यादा पैसे देने होंगे. लेकिन, रिलायंस जियो और एयरटेल के प्रीपेड यूजर्स के लिए एक खुशखबरी है. आने वाली 3 जुलाई, 2024 से दोनों कंपनियों के प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज महंगे हो जा रहे हैं, लेकिन अगर आप इन कंपनियों के प्रीपेड ग्राहक हैं तो आने वाली मंहगाई से बचने के लिए आपके पास 4 दिन बाकी हैं. अगर आप अगले 4 दिनों में रिचार्ज कर लेते हैं तो आपको पुराने रेट ही मिलेंगे. हालांकि, ये बचत पोस्टपेड यूजर्स के लिए नहीं है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

3 जुलाई तक मिलेगा पुराना रेट 


जियो के प्लान्स की कीमत 12 से 25% तक बढ़ने वाली है, वहीं एयरटेल के प्लान्स 11 से 21% तक महंगे होंगे. उदाहरण के तौर पर, जियो का लोकप्रिय ₹239 वाला 1.5GB प्रतिदिन डेटा के साथ आने वाला प्लान अब ₹299 का हो जाएगा. इस प्लान की कीमत में 25% की बढ़ोत्तरी की गई है. इसी तरह दोनों कंपनियों के साल भर चलने वाले डेटा पैक की कीमत में ₹600 तक का फर्क आ सकता है. 3 जुलाई से पहले का रिचार्ज पुराने रेट पर ही चलता रहेगा, भले ही वो प्लान बाद में बंद हो जाए या और महंगा हो जाए. इसलिए लंबे समय वाले प्लान्स पर खास बचत का मौका है. अगर आप कम पैसो में अपना रिचार्ज कराना चाहते हैं तो अभी करा सकते हैं. 


रिचार्ज शेड्यूल भी कर सकते हैं


अगर आप जियो या एयरटेल यूजर हैं तो आप रिचार्ज को पहले से शेड्यूल कर सकते हैं. 3 जुलाई से पहले जितने समय का रिचार्ज करा लेते हैं, वो उतने समय तक चलता रहेगा. ये सुविधा सिर्फ जियो और एयरटेल यूजर्स के लिए है. वोडाफोन आइडिया यूजर्स ऐसा नहीं कर सकते. अगर वोडाफोन आइडिया यूजर्स ऐसा करते हैं तो उनके सारे प्लान्स एक साथ एक्टिवेट हो जाएंगे. 


जियो यूजर्स एक बार में 50 रिचार्ज तक एडवांस में लगा सकते हैं, चाहे वो मासिक प्लान्स हो या सालाना प्लान्स. हालांकि, एयरटेल ने अभी ये नहीं बताया है कि उसमें कितने रिचार्ज शेड्यूल हो सकते हैं. एयरटेल के अनलिमिटेड 5G डेटा ऑफर में कोई बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन जियो ने अपने अनलिमिटेड 5G ऑफर के लिए नियम बदल दिए हैं. अब जियो यूजर्स को कम से कम 2GB वाले प्लान का रिचार्ज कराना होगा तभी उन्हें अनलिमिटेड 5G डेटा मिलेगा.