एक साइबर सुरक्षा कंपनी के रिसर्चर्स ने एक नया तरीका खोजा है जिससे वो पेगासस जैसे खतरनाक स्मार्टफोन जासूसी ऐप्स को पकड़ सकते हैं. उन्होंने एक टूल भी बनाया है जिसकी मदद से कोई भी यूजर यह जांच सकता है कि उनके फोन में जासूसी ऐप तो नहीं है. रिसर्चर्स ने शटडाउन.लॉग नाम के एक फाइल का इस्तेमाल करके यह तरीका खोजा है, जो पहले से अनदेखा था. इस विश्लेषण की मदद से वो पेगासस के अलावा नए जासूसी ऐप्स रेन और प्रिडेटर का भी पता लगा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जासूसी ऐप पकड़ने वाला ये टूल GitHub पर सबके लिए मुफ्त में उपलब्ध है, Windows, Mac और Linux के लिए चलता है. इसकी खासियत है कि ये ज़्यादा मेहनत या आपके फ़ोन के ज़्यादा इस्तेमाल के बिना ये काम करता है. ये आपके फन के सिस्टम फाइल्स में बने निशानों को देखकर पता लगाता है कि पेगासस जैसे जासूसी ऐप तो नहीं हैं. इसे बनाने वाले Kaspersky कंपनी के सुरक्षा रिसर्चर Maher Yamout ने बताया कि ये टूल बहुत ही आसान और हल्का है.


Kaspersky के रिसर्चर Maher Yamout ने कहा, 'अगर टूल आपके फोन के सिस्टम फाइलों में निशान ढूंढता है और ये पेगासस होने का संकेत देते हैं, तो आप एक और टूल MVT से कन्फर्मेशन ले सकते हैं। इस तरह हम iPhone में छिपे जासूसी ऐप्स का पता लगाने का पूरा तरीका बना सकते हैं.'


एक्सपर्ट्स ने कैसे किया स्पॉट?


कैस्पर्सकी के एक्सपर्ट्स ने पाया कि पेगासस जैसे जासूसी ऐप आपके फोन के "शटडाउन.लॉग" फ़ाइल में निशान छोड़ देते हैं. ज्यादातर लोग इस फाइल को नहीं जानते, पर ये हर iPhone में होती है और फोन बंद होने पर जो कुछ होता है वो उसमें रिकॉर्ड होता है. ये निशानों की वजह से हम पता लगा सकते हैं कि ज्यादातर फोन पेगासस से संक्रमित तो नहीं हैं. 


इसका मतलब है कि अगर कोई संक्रमित यूज़र अपने फोन को रिबूट करता है, तो शटडाउन.लॉग फाइल में पेगासस से जुड़े अनियमितताएं सामने आ जाती हैं.